भारत रूस से 48 एमआई 17 हेलीकॉप्टर खरीदेगा

जुकोव्स्की: भारत रूस से 48 एमआई17 युद्धक मालवाहक हेलीकॉप्टरों की खरीद को लेकर बातचीत कर रहा है और इस वर्ष के अंत तक सौदा के पूरे होने की भी संभावना है। रूस के एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी  दी।

रूस के हथियार आपूर्तिकर्ता रोसोबोरोनएक्सपोर्ट्स के सीईओ एलेग्जेन्द्र मिखिव का कहना है कि भारत के पास एमआई-7 और एमआई-17 श्रेणी के 300 से ज्यादा हेलीकॉप्टर हैं। इनका प्रयोग सैन्य टुकड़यिों और हथियारों के परिवहन, अग्निशमन बल को सहायता प्रदान करने, काफिलों की सुरक्षा, गश्त और खोज एवं बचाव अभियानों के लिए किया जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत को अपनी जरूरतों ज्ञान है।सीईओ ने कहा कि रूस और भारत 48 (एमआई-174वी-5) हेलीकॉप्टरों के सौदे को लेकर बातचीत कर रहे हैं। इस संबंध में तकनीकी-वाणिज्यिक वार्ता शुरू होने वाली है।विदित हो रूस में चल रहे एयर शो एमएकेएस-2017 के इतर उन्होंने पत्रकारों  से कहा, ”हम आशा करते हैं कि साल के अंत से पहले किसी नतीजे पर पहुंचेंगे।

” रोस्टेक स्टेट कॉरपोरेशन की एक कंपनी रोसोबोरोनएक्सपोर्ट्स के साथ हुए पुराने सौदे के तहत रूस ने पिछले ही वर्ष भारत को एमआई-174वी-5 सैन्य मालवाहक हेलीकॉप्टरों की अंतिम खेप दी थी। इस सौदे में कजान हेलीकॉप्टर संयंत्र में बने कुल 151 एमआई-174वी-5 हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति भारत को की जानी थी।”

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.