ईईएफ की तैयारी पूरी, मोदी होंगे मुख्य अतिथि

व्लादिवोस्तोक(रूस): रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्र में स्थित शहर व्लादिवोस्तोक बुधवार से तीन दिवसीय ईस्टर्न इकॉनॉमिक फोरम(ईईएफ) की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस फोरम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेंगे। व्लादिवोस्तोक चीन और उत्तर कोरिया की सीमा से सटा रूस का एक प्रमुख बंदरगाह शहर है। बैठक के आयोजन स्थल फार ईस्टर्न फेडरल यूनिवर्सिटी(एफईएफए) में चुस्त सुरक्षा-व्यवस्था की गई है। इस आयोजन की मेजबानी रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कर रहे हैं और इसमें जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद और मंगोलिया के राष्ट्रपति खल्तमागिन बातुल्गा हिस्सा लेंगे।

पांचवें ईईएफ से पहले, आयोजन स्थल के पास मोदी की तस्वीर वाले होर्डिंग लगाए गए हैं, जिस पर ‘इन्वेस्ट इंडिया’ का संदेश लिखा हुआ है। भारतीय प्रधानमंत्री यहां बुधवार सुबह पहुंचेंगे। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान, वह पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे, जिसमें दोनों नेता दोनों देशों के बीच अपनी पुराने रणनीतिक संबंधों को आगे बढ़ाने के उपायों पर चर्चा करेंगे। ईईएफ एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने और रूस के सुदूर पूर्व इलाके की अर्थव्यवस्था के विकास पर चर्चा के लिए एक मंच मुहैया कराएगा, जिसके अंतर्गत 70 से ज्यादा व्यापारिक आयोजन होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम और खेल समारोह भी इस आयोजन का हिस्सा होंगे।

खेल आयोजन का एक मजेदार भाग जूडो टूर्नामेंट है। पुतिन खुद ही इस मार्शल आर्ट के खेल में पारंगत हैं।अन्य खेल आयोजनों में रेगेट्टा और सुमो फाइट्सटू शामिल हैं। ईईएफ में प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा, जिसमें रूस के सुदूर पूर्व में महिलाओं की भूमिका को दर्शाया जाएगा।तीन दिवसीय आयोजन में अन्य देश जैसे चीन, दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, सिंगापुर और इंडोनेशिया के मंत्रिमंडल स्तर के सदस्य शामिल होंगे।चीनी प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई स्टेट काउंसिल के वाइस प्रीमियर हू चुनहुआ, दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई आर्थिक व वित्त मंत्री होंग नाम-की और उत्तर कोरिया सरकार की अगुवाई कैबिनेट के वाइस प्रीमियर री रियोंग-नाम करेंगे।

पहली बार इस फोरम में इंडोनेशिया की तरफ से मंत्रिमंडल स्तरीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। इंडोनेशिया की तरफ से इसके राष्ट्रीय विकास व योजना मंत्री बामबेंग ब्रोजोनेगोरो शामिल होंगे। सिंगापुर की तरफ से व्यापार व उद्योग राज्य मंत्री कोह पोह कून अपने देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। फोरम में विभिन्न देशों के व्यापारिक समूह, बैंक और चैंबर के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। फोरम में भारत, चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, आसियान और यूरोप के उद्यमियों के साथ देश-विशिष्ट व्यापारिक वार्ता भी होगी। ईईएफ में आईएएनएस मीडिया पार्टनर है।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.