पाकिस्तान में सूफी दरगाह के पास विस्फोट, 8 मरे

लाहौर: पाकिस्तान के लाहौर में बुधवार को सूफी दरगाह दाता दरबार के निकट पुलिस वैन को निशाना बनाकर किए गए विस्फोट में पांच पुलिस अधिकारियों सहित आठ लोगों की मौत हो गई और 25 अन्य घायल हो गए। पुलिस ने यह जानकारी दी।डॉन ऑनलाइन की रपट के अनुसार, दाता दरबार दक्षिण एशिया में सूफी मुस्लिमों का सबसे बड़ा तीर्थस्थल है। यह विस्फोट सुबह लगभग 8.45 बजे दाता दरबार के गेट संख्या दो के पास खड़े इलीट फोर्स ऑफ पंजाब पुलिस के एक वाहन को निशाना बनाकर किया गया। विस्फोट की प्रकृति फिलहाल पता नहीं चल सकी है। गेट संख्या दो महिला तीर्थयात्रियों के प्रवेश के लिए है।
पंजाब पुलिस प्रमुख आरिफ नवाज खान ने मीडिया से कहा, ”पांच पुलिस अधिकारियों सहित आठ लोगों की मौत हो गई और पुलिसकर्मियों सहित 25 लोग घायल हैं।” उन्होंने कहा कि पुलिस हमलावरों के निशाने पर थी।

डॉन न्यूज की रपट के अनुसार, पुलिस अधीक्षक (नगर) सईद गजनफर शाह ने कहा कि घायलों में से आठ की हालत गंभीर है। घायलों को मायो अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्थानीय लोगों ने कहा कि विस्फोट से पास के वाहनों और इमारतों की खिड़कियां तक टूट गईं। पुलिस प्रवक्ता नायाब हैदर ने जियो न्यूज को बताया कि शुरुआती जांच के अनुसार, यह आत्मघाती हमला था तथा बम में सात किलोग्राम विस्फोटक था।
फिलहाल किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। लाहौर के उपायुक्त सालेह सईद ने मीडिया को बताया कि अस्पताल लाए गए शवों में एक शव संदिग्ध हमलावर का है। हमले के बाद दाता दरबार में प्रवेश रोक दिया गया है और रमजान के कारण धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने मारे गए लोगों के प्रति संवेदना प्रकट की है। 11वीं शताब्दी में बने दाता दरबार पर 2010 में भी आत्मघाती हमला हुआ था, जिसमें 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.