चीन ने परमाणु परीक्षण पर उत्तर कोरिया को चेताया : टिलरसन

बीजिंग: अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने कहा है कि चीन ने उत्तर कोरिया को चेतावनी दी है कि अगर उसने और परमाणु परीक्षण किया, तो उस पर और प्रतिबंध लगाए जाएंगे।सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, टिलरसन ने यह टिप्पणी संयुक्त राष्ट्र के दौरे से पहले तथा उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम पर बढ़ते तनाव के बीच की है।

चीन के बारे में टिलरसन ने कहा, ”उन्होंने (चीन ने) हमसे इस बात की पुष्टि की है कि उसने उत्तर कोरिया से और परमाणु परीक्षण न करने का अनुरोध किया है।” उन्होंने कहा, ”चीन ने हमसे कहा है कि उसने उत्तर कोरिया को इस बात से अवगत करा दिया है अगर वह आगे परमाणु परीक्षण करता है, तो चीन खुद उस पर प्रतिबंध लगाएगा।” टिलरसन ने कहा कि वह चीन के सहयोग के प्रति आशान्वित हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनका मानना है कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन समझदारी दिखाएंगे।

उन्होंने कहा, ”वह (किम) निर्मम हो सकते हैं…वह हत्यारे हो सकते हैं। वह ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं, जो कई मायनों में हमारे मानदंडों के हिसाब से तर्कहीन हो सकते हैं। लेकिन…वह विक्षिप्त नहीं हैं।” सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने पिछले साल अपना पांचवां परमाणु परीक्षण किया था। प्रेक्षकों का मानना है कि वह जल्द ही छठा परमाणु परीक्षण कर सकता है।

विदेश मंत्री ने कहा कि उत्तर कोरिया के साथ संपर्क स्थापित करने में ट्रंप सरकार पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा से अलग तरीका अपना रही है। उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन उत्तर कोरिया के साथ संपर्क स्थापित करने में ‘गहनता’ तथा ‘अपेक्षा’, दोनों ही मायनों में ओबामा प्रशासन से अलग रुख अख्तियार कर रहा है।
उन्होंने कहा, ”हमने चीनियों के बारे में बहुत कुछ सुन रखा है। मुझे लगता है कि अतीत में चीनियों के बारे में जो धारणाएं थीं, वे संकुचित थीं। हम उन धारणाओं का परीक्षण करने जा रहे हैं।” उत्तर कोरिया के अधिकारी सोक चोल वोन ने बुधवार को सीएनएन से कहा कि देश की सरकार परमाणु हथियारों तथा मिसाइलों का परीक्षण करना तब तक बंद नहीं करेगी, जब तक अमेरिका उसके प्रति आक्रामक रुख अपनाता रहेगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.