अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25़ 5 करोड़ डालर की सहायता रोकी

 वाशिंगटन: अपनी सरजमीं पर आतंकवादी नेटवर्क पर लगाम कसने में नाकाम पाकिस्तान को दी जाने वाली 25़ 5 करोड़ डालर की सैन्य सहायता पर अमेरिका ने रोेक लगा दी है।राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने बताया” वित्त वर्ष 2016 में अमेरिकी कांग्रेस की और से पाकिस्तान के लिए मंजूर 25़ 5 करोड़ डालर की सहायता राशि को खर्च करने की अमेरिका की कोई योजना नहीं है।

” प्रवक्ता ने सीएनएन को बताया” राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने स्पष्ट कर दिया है कि अमेरिका उम्मीद करता है कि पाकिस्तान को अपनी सरजमीं पर आतंकवादियों के नेटवर्क को समाप्त करने के लिए निर्णायक फैसला लेना है और दक्षिण एशिया के समर्थन में पाकिस्तान की कार्रवाई ही अंतत: अमेरिका तथा पाकिस्तान के बीच संबंधों की दिशा को तय करेगी जिसमें भविष्य में दी जाने वाली सुरक्षा सहायता भी शामिल है।” उन्होंने कहा कि ट्रंप प्रशासन सुरक्षा क्षेत्र में पाकिस्तान की ओर से किए जाने वाले सहयोग के स्तर की समीक्षा करता रहेगा।

गौरतलब है कि सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति ने पाकिस्तान को दी जा रही सहायता राशि को यह कहकर रोके जाने की धमकी दी थी कि वह आतंकवादियों से निपटने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहा है और अमेरिका को इस सहायता के बदले पाकिस्तान की तरफ से धोखा तथा बेईमानी के अलावा कुछ नहीं मिल रहा है।

श्री ट्रंप ने एक जोरदार ट्वीट करते हुए कहा था” पिछले 15 वर्षों में अमेरिका ने पाकिस्तान को 33 अरब डालर की सहायता राशि देकर काफी मूर्खता की है और उन्होंने इसके बदले में हमे धोखे तथा बेईमानी के अलावा कुछ नहीं दिया है और पाकिस्तान हमारे नेताओं को बेवकूफ मान रहा है।

अफगानिस्तान में हम जिन आतंकवादियों के खिलाफ जोरदार अभियान चलाते हैं उन्हें पाकिस्तान सुरक्षित पनाह देता है लेकिन अब ऐसा नही चलेगा।” इससे पहले अमेरिकी प्रशासन ने पिछले वर्ष अगस्त में कहा था कि वह 2016 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा अधिकृत 1़ 1 अरब डालर की राहत पैकेज सहायता के 25़ 5 करोड़ डालर के हिस्से पर रोक लगा रहा है। इस धनराशि पर उस समय तक रोक लगा दी गई जब तक पाकिस्तान की तरफ से आतंकवादियों के खिलाफ कोई जोरदार कार्रवाई नहीं की जाती है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.