उत्तराखंड में गंगोत्री तीर्थस्थल से लौट रही बस खाई में गिरी, 24 मरे

देहरादून: उत्तराखंड में मंगलवार देर रात एक बस गहरी खाई में गिर गई, जिसमें करीब 24 लोगों की मौत हो गई, जबकि आठ अन्य घायल हो गए।

पुलिस के अनुसार, यह दुर्घटना उत्तरकाशी जिले के नलूपानी के पास हुई, जब मध्य प्रदेश के इंदौर से पहुंचे श्रद्धालुओं की एक बस गंगोत्री तीर्थस्थल से लौट रही थी।

एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि तीन लोग अब भी लापता हैं, जबकि आठ अन्य घायल हो गए। घायलों को चिनयालीसौद कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है।

हादसे के शिकार कुछ यात्री नीचे बह रही भागीरथी नदी में गिर गए। जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव सहित जिले के अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे, पर अंधेरे की वजह से राहत एवं बचाव कार्य प्रभावित हुए।

राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ), पुलिस और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की टीमों ने राहत एवं बचाव अभियान के दौरान आठ लोगों को बचाया।

बरामद शवों की अभी पहचान नहीं हो पाई है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दुर्घटना में लोगों की मौत पर संवदेना जताई है। उन्होंने मृतकों के परिवारों के लिए एक-एक लाख रुपये और घायलों के लिए 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि का ऐलान किया है।

अधिकारियों को ‘चार धाम यात्रा’ के मार्गों पर उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा गया है, जहां खतरे की आशंका हो सकती है। साथ ही उन्हें वाहनों की गति पर निगरानी रखने, मोड़ पर चेतावनी तथा दुर्घटना से बचने के लिए नाके लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.