दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का निधन

नई दिल्ली: कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का शनिवार को यहां स्थित एस्कॉटर्स अस्पताल में निधन हो गया। शीला 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रही थीं। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता जितेंद्र कुमार कोचर ने आईएएनएस से कहा, ”81 वर्षीय शीला दीक्षित का एस्कॉटर्स अस्पताल में निधन हो गया।” तीन बार दिल्ली की मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला कुछ समय से बीमार चल रहीं थीं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया। कोविंद ने कहा कि शीला ने अपने कार्यकाल में राष्ट्रीय राजधानी की सूरत बदल दी। राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा, ”दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ राजनेता शीला दीक्षित के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। उनका कार्यकाल राजधानी के लिए महत्वपूर्ण परिवर्तन का दौर था, जिसके लिए उन्हें याद किया जाएगा। उनके परिवार और सहयोगियों के प्रति संवेदना।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि शीला दीक्षित ने दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया। मोदी ने ट्वीट किया, ”शीला दीक्षित के निधन से गहरा दुख हुआ। उन्होंने दिल्ली के विकास में उल्लेखनीय योगदान दिया। उनके परिवार और समर्थकों के प्रति संवेदना।”

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर और अभिनेता अक्षय कुमार सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की नेता शीला दीक्षित के निधन पर शोक व्यक्त किया। निमरत कौर और भूमि पेडनेकर ने भी शीला के निधन पर दुख प्रकट किया। लता मंगेशकर ने शीला के साथ गानों और कविताओं को लेकर अपनी बातचीत को याद करते हुए कहा, ”दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री और सभी कला के रूपों की प्रशंसक एक महान महिला थी। हमने कभी राजनीति के मुद्दों पर बातचीत नहीं की लेकिन संगीत और कविताओं पर खूब चर्चा की। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे। परिवार वालों के प्रति मेरी संवेदनाएं।” अभिनेता अक्षय कुमार ने दिल्ली में उनके द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, ”शीला दीक्षित के निधन की खबर सुनकर काफी दुख हुआ। उन्होंने अपने कार्यकाल के दौरान दिल्ली की सूरत बदली। उनके परिजनों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।” पेडनेकर ने लिखा, ”एक महान नेता… परिवारवालों के प्रति मेरी संवेदनाएं। मैम आपको बहुत प्यार मिला। देश के लिए बहुत बड़ी क्षति। भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करे।” निमरत कौर ने शीला दीक्षित को उत्कृष्ट महिला बताया। उन्होंने कहा, ”मेरी संवेदनाएं और दिल से प्रार्थना। भगवान उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे। उत्कृष्ट महिला, जिन्होंने एक उदाहरण पेश किया। आने वाली पीढ़ियों को उनके द्वारा किए गए कार्यों से प्रेरणा मिलेगी।” दिल्ली में पले-बढ़े लोगों के लिए अभिनेत्री ऋचा चड्ढा ने शीला के निधन को व्यक्तिगत नुकसान बताया।
उन्होंने कहा, ”मेरे स्कूल और कॉलेज के समय दिल्ली का हरा रंग 300 प्रतिशत बढ़ा! एक महान नेता। मैम आपकी आत्मा को शांति मिले। परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।”

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.