रेल टिकटों की कैश ऑन होम डिलीवरी शुरू

रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) के सहयोग से एंडुरो टेक्नोलॉजी ने रेल टिकटों की कैश ऑन होम डिलवरी शुरू की है। हालांकि यात्रियों  को पांच हजार रुपये तक के रेल टिकट पर 90 व  पांच हजार से अधिक के रेल टिकट पर 120 रुपए अतिरिक्त देने होंगे। एंडुरो टेक्नोलॉजी के संस्थापक व सीईओ अनुराग बाजपेई ने बताया कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट से लगभग 70 फीसदी रेल टिकट बुक होते हैं। इसमें टिकट बुकिंग के लिए यात्रियों को ऑनलाइन पेमेंट मोड से गुजरना पड़ता है।

यात्रियों को ऑनलाइन टिकट बुक करने व नेट बैंकिंग में काफी समय लग जाता है। इससे कई बार ट्रेन में सीटें भी फुल हो जाती हैं।  इस परेशानी से बचने के लिए यात्रियों को पहले पेऑनडिलीवरी डॉट कॉम पर जाकर एक बार अपने को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद जब वह टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाएंगे तो कैश ऑन डिलवरी के आप्शन पर क्लिक करके घर बैठे रेल टिकट पा सकेंगे।

कंपनी ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पे ऑन डिलवरी का आप्शन लिंक कर दिया है। उन्होंने बताया कि वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए पैन कार्ड व आधार कार्ड अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि यात्रियों तक टिकट पहुंचाने के लिए कूरियर कंपनियों से टाइअप किया गया है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.