बीएसएनएल ने शुरू की उपग्रह मोबाइल फोन सेवा

नयी दिल्ली: दूरसंचार सेवायें प्रदान करने वाली सरकारी कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने वैश्विक स्तर पर उपग्रह संचार सेवा प्रदाता इनमार्सेट के साथ मिलकर भारत में वैश्विक उपग्रह फोन सेवा शुरू करने की घोषणा की है।

संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव और इनमार्सेट के अध्यक्ष एन डी स्टार्ट की मौजूदगी में इस सेवा का शुभारंभ करते हुये कहा कि अभी यह सेवा अर्द्धसैनिक बलों,आपदा राहत से जुड़े संगठनों, राज्य पुलिस और भारतीय रेल को अपात स्थिति में मदद लिए उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि बीएसएनएल को उपग्रह मोबाइल फोन सेवा की जिम्मेदारी दी गयी थी और उसने बड़ी तेजी से इस काम को पूरा किया है और अब यह सेवा शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल की सेवाओं को लेकर लोग शिकायत करते हैं लेकिन यह सार्वजनिक उपक्रम ऐसी जगहों पर अपनी सेवायें दे रही है जहां कोई कंपनी नहीं पहुंच रही है। निजी कंपनियां सिर्फ वैसे ही स्थान पर सेवायें दे रही हैं जहां सब कुछ सरलता से उपलब्ध है।

इस मौके पर श्री श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी आधारित सेवायें उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इसी के तहत यह अब उपग्रह मोबाइल फोन सेवा शुरू की जा रही है। इसके लिए गाजियाबाद में ग्लोबल सेटेलाइट फोन सर्विस गेट-वे बनाया गया है। सरकार ने देश में की उपग्रह मोबाइल फोन सेवा के लिए केन्द्र बनाने की शर्त रखी थी और इनमार्सेट इसके लिए तैयार हो गयी। अभी यह सेवा सिर्फ वायस कालिंग के लिए होगी लेकिन आगे चलकर इसमें हाई स्पीड डाटा सेवायें भी दी जायेगी जो प्रीपेड और पोस्ट पेड में उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद में जो केन्द्र बनाया गया है वह सिर्फ भारत में दी जाने वाली सेवाओं के लिए है और इसके जरिए की जानी वाली काल के सारे रिकार्ड उपलब्ध होंगे।

उन्होंने कहा कि जब हाईस्पीड इंटरनेट सेवा शुरू हो जायेगी तब भारतीय मछुआरों को समुद्र में मोबाइल फोन हर तरह की सेवायें मिल सकेगी। इसी तरह से विमानन उद्योग भी इस सेवा का लाभ उठा सकेगा।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.