बीएसएनएल का वीएनएल से करार, आपदा राहत के लिए ‘राहत123’ लाँच

नयी दिल्ली: सरकारी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने आपदा प्रबंधन में मददगार सोल्यूशंस प्राप्त करने के लिए टेलीकॉम उपकरण और सोल्यूशंस प्रदाता कंपनी वीएनएल के साथ आज एक करार करते हुये आपदा प्रबंधन के लिए ‘राहत 123’ सेवा लाँच करने की घोषणा की ।

राजधानी में प्रगति मैदान में चल रहे तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस के दूसरे दिन आज दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन की मौजूदगी में इस संबंध में करार पर हस्ताक्षर किये गये। राहत 123 सेवा से आपदा प्रभावित क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बहाल करने में मदद मिलेगी । यह प्रभावितों की पहचान कर सभी प्लेटफार्मों पर उपलब्ध सूचनाओं को एकत्रित करेगा जिससे त्वरित राहत शुरू करने के लिए निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

राहत 123 सेवा एकीकृत आपदा प्रक्रितिया सोल्यूशंस है। इसका डिजाइन और विनिर्माण वीएनएल कर रही है और इसके लिए कनेक्टिविटी बीएसएनएल उपलब्ध करायेगी। इस सेवा का डिजाइन इस तरह से किया गया है कि वह प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, तूफान, बाढ़ और सुनामी सहित विभिन्न परिस्थितियों में काम कर सके।

इस मौके पर बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि उनकी कंपनी की नवीनतम सेवा राष्ट्र के लिए लाँच की गयी है। देश को प्राकृतिक आपदा के प्रति संवेदनशील बताते हुये कहा कि समग्र संचार सोल्यूशंस को त्वरित गति से प्रारंभ करने से आपदा प्रबंधन एजेंसियों को अपनी गतिविधियों को संचालित करने में न सिर्फ मदद मिलेगी बल्कि इससे जरूरत मंदों तक राहत एवं बचाव कार्य को पहुंचाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए भारतीय कंपनी से करार किया गया है जो इसके लिए पूरी तरह से स्वदेशी प्रौद्योगिकी आधारित सोल्यूशंस उपलब्ध करा रही है।

इस मौके पर वीएनएल के संस्थापक अध्यक्ष राजीव मेहरोत्रा ने कहा कि बीएसएनएल के साथ साझेदारी करना उनकी कंपनी के लिए गौरव और सम्मान की बात है। उनकी कंपनी आपदा प्रभावितों और जन सुरक्षा एजेंसियों के लिए कनेक्टिविटी बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.