सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के समान दूसरे ग्रह में वायुमंडल की पुष्टि

लंदन: वैज्ञानिकों ने पहली बार एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुये हमारे सौर मंडल के बाहर पृथ्वी से कुछ बड़े एक ग्रह पर वायुमंडल की उपस्थिति का पता लगाया है।

अध्ययन के अनुसार सौर मंडल से बाहर स्थित ग्रह ‘जीजे 1132 बी’ पृथ्वी से लगभग 39 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। इसकी त्रिज्या पृथ्वी से 1.4 गुणा ज्यादा और इसका वजन पृथ्वी के वजन से 1.6 गुणा ज्यादा है।

जब पहली बार इस ग्रह को खोजा गया था शोधकर्ताओं ने यहां चप्तानों और सतह पर काफी ज्यादा तापमान की वजह से इसे शुक्र ग्रह की तरह का एक और ग्रह माना था। बाद में शोधकर्ताओं ने दोनों ग्रहों पर एक ही तरह के  वायुमंडल की समानता को भी रेखांकित किया।

इस अध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं ने बताया कि पर्यवेक्षकों ने पहले इस ग्रह के आसपास बृहस्पति ग्रह जैसे विशाल गैस के आवरण होने की बात कही थी जो  ‘जीजे 1132’ के पास वातावरण की पुष्टि का पहला सबूत था।

लंदन के कीले विश्वविद्यालय के शोधकर्ता जॉन साउथवर्थ ने एक वक्तव्य में कहा,” किसी भी दूसरे ग्रहों में अब तक जीवन की खोज नहीं हुयी है इसलिये यह सही दिशा में काफी महत्वपूर्ण पहल है। ‘सुपर अर्थ जीजे 1132बी’ में वायुमंडल की उपस्थिति का पता चलने से मानव के किसी दूसरे ग्रह में बसने और सौरमंडल से इतर जीवन की संभावनाओं के बारे में पता चला है।

उल्लेखनीय है कि चिली स्थित यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला (इसीओ) से खगोलविदों ने टेलिस्कोप का प्रयोग कर इस ग्रह की तस्वीर खिंची थी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.