राष्ट्रपति आगमन, सरहुल और रामनवमी पर्व को लेकर राजधानी की सुरक्षा

शिक्षक नियुक्ति आवेदन का समय बढ़ाने के लिए एसएससी से होगी बात

रांची: उपायुक्त मनोज कुमार ने कहा कि सरहुल, राष्ट्रपति के आगमन एवं रामनवमी को लेकर राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता किया गया है। प्रत्येक वर्ष के भांति इस साल भी सौहार्दपूर्ण वातावरण में सभी पर्व मनाए जाएंगे। उक्त बातें उन्होंने बुधवार को समाहरणालय सभागार में आयोजित मीडिया संवाद में कही। उन्होंने कहा कि शिक्षक नियुक्ति आवेदन का समय बढ़ाने के लिए एसएससी से बातचीत की जाएगी। उससे अनुरोध किया जाएगा कि समय बढ़ाया जाए।

तकनीकी खराबी आने के कारण स्थानीयता प्रमाणपत्र निर्गत नहीं हो पा रहा है। जिसके कारण अभ्यार्थियों को परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि अप्रैल महीने से कई नये बदलाव आनेवाले हैं। जिसमें खाद्य सुरक्षा के अन्तर्गत 35 केजी अनाज के पैकेट पंचायत सेवकों की सहायता से लाभुकों के घर तक पहुंचाया जाएगा। गर्मी में पेयजल की समस्या से निपटने के लिए प्रखंड स्तर पर बीडीओ एवं जल सहिया से खराब चापाकल की सूची मांगी गयी है। कईयों की मरम्मति करवाया जा चुका है। जहां पानी की ज्यादा दिक्कत है वहां 500 नये ट्यूवेल लगवाने की योजना है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत जारी शौचालय का निर्माण जारी है।

56 हजार शौचालय में से 44 हजार का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। दूसरे चरण में आठ प्रखंडों को ओडीएफ करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पहले चरण में पांच प्रखंड को शामिल किया गया था। शिक्षा व्यवस्था के बारे में बताया कि अप्रैल महीने से स्कूल चले चलायें कार्यक्रम के तहत इस वर्ष उन पंचायतों पर विशेष कार्यक्रम चलाये जाएंगे जहां ड्रॅाप आउट बच्चों की संख्या ज्यादा है। प्रत्येक प्रखंड में कम से कम पांच पंचायतों को शून्य ड्रॉप आउट बनाने का लक्ष्य है। विद्यालयों में बेंच डेस्क की समस्या के समाधान पर भी जिला स्तर पर कार्य किया जा रहा है। विद्यालयों में बिजली की व्यवस्था भी दुरुस्त की जा रही है। मीडिया संवाद में एडीएम विधि व्यवस्था गिरिजा शंकर प्रसाद, एडीएम नक्सल पूनम झा, उप-निर्वाचन पदाधिकारी गीता चौबे, डीपीआरओ ईशा खंडेलवाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

  • सीबीएसइ नियमों के अनुकूल फीस में हो बढ़ोतरी

उपायुक्त ने एक सवाल के जवाब पर कहा कि सभी प्राइवेट स्कूल के प्राचायार्े की बैठक 31 मार्च को रखी गयी है। जिसमें उन्हे सख्त निर्देश दिए जाएगें कि सीबीएसइ नियमों के अनुकूल फीस में 15 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी न करें। कोई भी विद्यालय बच्चों को किसी खास विक्रेता से किताब कॉपियॉ खरीदने का दबाव नही डाले इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा।

  • अवैध बूचड़खाना व मीट हाउस होंगे बंद

उपायुक्त ने कहा कि अवैध बूचड़खाना व मीट हाउस को चिन्ह्ति कर लिया गया है। सभी को नोटिस जारी किया गया है। रांची नगर निगम से इस संबंध में विस्तृत जानकारी मांगी गयी है। शहर में किसी बूचड़खाने का लाइसेंस नहीं है। मीट हाउस के लाइसेंस है। बिना लाइसेंस वाले बूचड़खाना और मीट हाउस की सूची संबंधित थानों को उपलब्ध करा दी जा रही है जो इन्हे बन्द करने हेतु नियमानुसार कार्रवाई करेगें।

  • सितम्बर तक शहर हो जाएगा सीसीटीवी कैमरा से लैस

मीडिया संवाद में मौजूद सिटी डीएसपी ने कहा कि सितम्बर महीने तक शहर सीसीटीवी कैमरे की निगहबानी में आ जाएगा। प्रक्रिया जारी है। उपायुक्त ने बताया कि कांटा टोली फ्लाई ओवर को लेकर वहां के रैयतों से बात हो गयी है। सभी ने जमीन देने पर सहमति जतायी है। वहीं हरमू फ्लाई ओवर के लिए रैयतों की सहमति प्राप्त करने के लिए बातचीत का दौर चल रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.