राष्ट्रपति ने समारोह पूर्वक रखी गयी रवींद भवन व हज हाउस की आधारशिला

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि वैभवशाली राज्य बनेगा झारखंड

रांची: राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि वैभवशाली राज्य बनेगा झारखंड। के मुख्यमंत्री ने अपना वादा पूरा किया। सीएम रघुवर दास ने बंग सम्मेलन में रवींद्र नाथ टैगोर के सम्मान और कला संस्कृति को बढ़ावा देने का वादा पूरा किया। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी रविवार को हज हाउस और रवींद्र भवन का ऑनलाईन शिलान्यास कार्यक्रम में बोल रहे थे।

यह समारोह पुराना टाउन हॉल परिसर में आयोजित किया गया था। उन्होंने कहा कि बिहार, झारखण्ड, ओडिसा पहले पश्चिम बंगाल का ही हिस्सा था। इसी कारण यहां की संस्कृति मिलती-जुलती है। उन्होंने कहा कि रवींद्र नाथ टैगोर देश के राजदूत के रूप में भी काम किया था। भारतीय संस्कृति की गुरूदेव ने विदेशों में भी प्रचार-प्रसार किया था। गुरूदेव की 150 वीं जयंती के अवसर पर हर राज्य की राजधानी में रवींद्र भवन खोलने का फैसला लिया गया था। उन्होंने आशा जतायी कि जल्द ही झारखंड की राजधानी में बेमिशाल रवींद्र भवन को निर्माण होगा। इससे रवींद्र संस्कृति को बढ़ावा मिल सकेगा। हज हाउस के निर्माण से हज यात्रियों को काफी सुविधा होगी। बुनियादी सुविधाओं में वृद्धि से राज्य स्मृद्धशाली होगा।

  • युवाओं को हुनरमंद बनाना सरकार की प्राथमिकता : रघुवर दास

सीएम रघुवर दास ने कहा कि युवाओं को हुनरमंद बनाना सरकार की प्राथमिकता है। श्री दास ने हज हाउस और रवींद्र भवन के शिलान्यास समारोह में अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि झारखंड की कला-संस्कृति एवं अध्यात्मिक यात्रा के लिए हज हाउस व रवींद्र भवन की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। सरकार आम जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास कर रही है। सबका साथ, सबका विकास के नारे को मूर्त्तरूप दिया जा रहा है। केंद्र के सहयोग से सर्वधर्म समभाव के सिद्धांत पर राज्य सरकार चल रही है। झारखंड में तेजी से विकास कार्यों को धरातल पर उतारा जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सांस्कृतिक विरासत अनमोल है। सांस्कृतिक विरासत को संजो के रखने की जरूरत है। सरकार किसी वर्ग विशेष का तुष्टिकरण नहीं चाहती है। सभी वर्गों के युवाओं को कौशल विकास से हुनरमंद बनाने की योजना को गति दिया जा रहा है। उन्होंने राष्ट्रपति का आभार जताते हुए कहा कि उनका झारखंड से अपनत्व का नाता रहा है। झारखण्ड समृद्ध राज्य है लेकिन यहां की जनता गरीब है। इस इसी गरीबी को दूर करने के लिए बुनियादी सुविधाओं को तेजी से दुरुस्त किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य सबका विकास और तेजी से विकास है।

  • गुणवत्तापूर्ण निर्माण पर राज्यपाल का जोर

राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण निर्माण से झारखंड में स्मृद्धि आयेगी। मोमेंटम झारखण्ड के भव्य आयोजन के बाद राज्य में निवेश के द्वार खुले हैं। जनता को रोजगार और आर्थिक विकास का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने समयबद्ध तरीके से हज हाउस एवं रवींद्र भवन बनने की उम्मीद जतायी। गुरुदेव रविन्द्र नाथ टैगोर के सम्मान में बनने वाला रवींद्र भवन से कला प्रेमियों को एक बड़ा मंच मिल सके गा। झारखण्ड में कई तरह के कलाओं का संगम है। यह भवन स्टेट ऑफ आर्ट भवन के नाम से सार्थक होगा। इस अवसर पर नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने हज हाउस एवं रवींद्र भवन का निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण कराने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि रांची को स्मार्ट सिटी के लिए चुना जाना गौरव की बात है। कार्यक्रम में सांसद रामटहल चौधरी, महेश पोद्दार, मेयर आशा लकड़ा, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, विकास आयुक्त अमित खरे, नगर विकास सचिव अरुण कुमार सिंह सहित दर्जनों गणमान्य उपस्थित थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.