बाबानगरी देवघर को मिले अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक पहचान : रघुवर दास

सीएम ने बैद्यनाथ धाम, बासुकीनाथ तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार व श्राईन बोर्ड के साथ बैठक की श्रावणी मेला के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद करने का दिया निर्देश

खबर मन्त्र ब्यूरो
रांची/देवघर: सीएम रघुवर दास ने कहा कि बाबानगरी देवघर की अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक पहचान हो। श्री दास मंगलवार को देवघर परिसदन में बैद्यनाथ धाम, बासुकीनाथ तीर्थ क्षेत्र विकास प्राधिकार व श्राईन बोर्ड की बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रावणी मेला में स्वच्छता व विनम्रता के बल पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पहचान बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि देवघर के श्रावणी मेला को राष्ट्रीय मेला घोषित करने के लिए केंद्र सरकार को लिखा जायेगा। उन्होंने बाबानगरी व बासुकीनाथ क्षेत्र में साफ-सफाई प्रबंधन पर विशेष जोर दिया। उन्हांेने संबंधित प्रतिनिधियों को स्थानीय लोगों के साथ नियमित संवाद करने की सलाह दी।

पंडा समाज, चेंबर के प्रतिनिधि व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों तथा सामाजिक कार्यकर्ताओं से नियमित सुझाव लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पौराणिकता के साथ आधुनिकता का भी महत्व है। इसलिए, पौराणिकता को अक्षुण्ण रखते हुए आधुनिक व नवीन चीजों को भी महत्व देने की बात कही। सभी कांवरियों के साथ विनम्र व्यवहार करने की बात कही। इस अवसर पर डीसी राहुल सिन्हा ने कहा कि सिविल डिफेंस के लिए सौ प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। फायर सिक्योरिटी सिस्टम मंदिर सहित पूरे मेला तैनात रखें

सीएम ने कहा कि फायर सिक्योरिटी सिस्टम मंदिर सहित पूरे मेला क्षेत्र में तैनात रखने का निर्देश दिया। किसी भी तरह की आगजनी की घटना ना हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था का निर्देश दिया। पूरे शहर में वैकल्पिक लाइट की व्यवस्था करने को कहा। हेल्थ सेंटर में डॉक्टर तथा एम्बुलेंस की तैनाती सुनिश्चित करने को कहा गया। एनडीआरएफ की टीम और प्रशासन किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार रहे। पाकिंर्ग और यातायात में कोई समस्या न आने पावे। देवघर और दुमका में कोई टोल टैक्स नहीं लेने का निर्देश दिया गया। उन्होंने सरदार पंडा को सम्मानित व्यवस्था बताया। इनको आवश्यक सुविधा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इसके बाद एक अन्य बैठक में देवघर व दुमका क्षेत्र के विकास योजनाओं की भी समीक्षा की गयी।

इसमें संबंधित जिलों के डीसी, एसपी व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। बैठक के दौरान श्राईन बोर्ड के सदस्यों ने वार्षिक आय-व्यय का ब्योरा पारित किया। बैठक में पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, विधायक नारायण दास, मुख्य सचिव डीके तिवारी, विकास आयुक्त सुखदेव सिंह, अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल, डीजीपी कमल नयन चौबे, पंडा धर्म रक्षिणी सभा के अध्यक्ष सुरेश भारद्वाज,अभय कांत प्रसाद, एडीजी स्पेशल ब्रांच अजय कुमार सिंह, आई जी ऑपरेशन्स आशीष बत्रा, आयुक्त विमल, डीआईजी राज कुमार लकड़ा, देवघर और दुमका के डीसी और एसपी सहित अन्य अधिकारी एवं बोर्ड के सदस्य उपस्थित थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.