झारखंड में उत्तर कोयल जलाशय परियोजना को शुरू करने की मंजूरी

रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने लगभग 40 वर्षों से लंबित उत्तर कोयल जलाशय परियोजना (मंडल डैम) को शुरू करने पर अपनी सहमती प्रदान कर दी है।श्री दास ने आज यहां झारखंड राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस परियोजना के शुरू हो जाने से बड़े भू-भाग को सिंचाई के लिए पानी मिल पायेगा और पलामू में होने वाली पानी की समस्या से काफी हद तक निजात पायी जा सकती है। इस परियोजना के तहत पलामू टाइगर रिजर्व की 1007.29 हेक्टेयर वन भूमि का अपयोजन किया जायेगा। इससे आबादी प्रभावित नहीं होगी।

बैठक में जंगली हाथियों से होने वाले जान-माल की क्षति को कम करने के लिए वनरोपण के तहत बांस के रोपण को बढ़ाने का निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री ने यह काम निकटवर्ती गांव के लोगों को देने का निर्देश दिया, जिससे इसकी सही तरीके से देख-रेख हो सकेगी और उन्हें आमदनी भी होगी। हाथियों से होने वाले जान-माल के नुकसान की क्षति की मुआवजा राशि भी बढ़ाई जायेगी।

जानवरों की जल समस्या के निदान के लिए तीन वर्षीय योजना को मंजूरी दी गयी है। इसके तहत जंगलों में चेकडैम, छोटे तालाब आदि का निर्माण कराया जायेगा। बैठक में उधवा झील पक्षी आश्रयणी के इको सेंसिटिव जोन के अंतर्गत आनेवाली दो खदानों के लिए सशर्त पर्यावरण मंजूरी प्रदान की गयी है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.