केओ कॉलेज में मनाया गया वन महोत्सव, डेढ़ सौ पौधे लगाए

गुमला: केओ कॉलेज में गुमला में वन महोत्सव मनाया गया। प्रध्यापकों व छात्रों ने एनसीसी के बैनर तले महाविद्यालय प्रांगण में पेड़ लगाए। करीब 150 पौधे कॉलेज प्रांगण में लगाए गए। मुख्य प्रध्यापक ने छात्रों को अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पर्यावरण को शुद्ध बनाने के लिए प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र- छात्रओं का भी महती सहयोग रहा।

मुख्य प्रध्यापक ने वन महोत्सव के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पृथ्वी की सुंदरता हरियाली से है और पेड़-पौधों से मानव जाति का अस्तित्व है इसलिए पेड़-पौधों की सुरक्षा प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में साधन सम्पन्न व्यक्ति अधिक से अधिक पौधे लगवाता व उचित पानी की व्यवस्था करवाता था, परंतु आज औद्योगिकीकरण के युग में उल्टा हो रहा है। पेड़ों की सुरक्षा के बजाए उन्हें काटा जाता है। इससे वातावरण में कार्बन डाइआक्साइड, मिथेन व अन्य जहरीली गैसों की मात्रा अत्यधिक बढ़ती जा रही है।

दूषित वातावरण के कारण मनुष्य कई प्रकार की बीमारियों से पीड़ित हो रहा है। असमय वर्षा, बाढ़ व सूखे जैसी स्थिति हर वर्ष बन जाती है, जिससे मानव जाति को अनेक प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ता है। उन्होंने कहा कि अनेक प्रकार के जानलेवा रोगों से छुटकारा पाने के लिए भी पेड़-पौधों के संरक्षण की अति आवश्यकता है। इस मौके पर प्रध्यापक दिलीप प्रसाद,अमिताभ भारती, हेमेन्द्र, प्रसेनजीत नाग, एवं संस्कृत विभाग के प्रध्यापक आदि उपस्थित थे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.