बिहार : 10वीं के परिणाम घोषित

पटना: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) की 10वीं (मैट्रिक) के परीक्षा परिणाम शनिवार को घोषित कर दिए गए। इस वर्ष करीब 81 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल घोषित किए गए हैं। राज्य में टॉप करने वाले शीर्ष 18 विद्यार्थियों में 16 विद्यार्थी जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय के हैं। बिहार के शिक्षा विभाग के अपर सचिव आऱ के़ महाजन और बीएसईबी के अध्यक्ष आनंद किशोर ने परीक्षा परिणाम जारी किया। इसके बाद आनंद किशोर ने संवाददाताओं को बताया कि इस वर्ष 80.73 प्रतिशत परीक्षार्थी सफल हुए हैं।

उन्होंने बताया, ”परीक्षा प्रणाली और मूल्यांकन प्रणाली में परिवर्तन करने से परीक्षा परिणाम बेहतर हुए हैं। यहां के विद्यार्थियों को अब अन्य राज्यों के कॉलेजों में नामांकन लेने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पडे़गा।” उन्होंने बताया, ”इस वर्ष सिमुलतला आवासीय विद्यालय के विद्यार्थी सावन राज भारती ने 486 अंक (97.2 प्रतिशत) लाकर राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया है, जबकि इसी विद्यालय के रौनित राज ने 483 अंक (96.6 प्रतिशत) लाकर राज्यभर में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। किशोर के मुताबिक सिमुलतला आवासीय विद्यालय के ही छात्र प्रियांशु राज ने 481 अंक लाकर राज्यभर में तीसरा स्थान प्राप्त किया है।”

बीएसईबी के अध्यक्ष ने आगे कहा, ”राज्यभर में प्रथम 10 स्थानों पर आने वाले 18 छात्र-छात्राओं में से 16 विद्यार्थी सिमुलतला आवासीय विद्यालय के हैं।” पिछले वर्ष करीब 69 प्रतिशत परीक्षार्थी ही सफल हुए थे।
उन्होंने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष 21-28 फरवरी के बीच परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में करीब 16.60 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे।किशोर ने इस बार पिछले वर्ष की तुलना में अच्छे परिणाम के लिए प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव और शिक्षा के क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं को श्रेय दिया है। उन्होंने कहा कि 29 दिनों में परीक्षा परिणाम जारी करना बड़ी बात है। उन्होंने सभी सफल विद्यार्थियों को बधाई और अच्छे भविष्य की शुभकामाएं देने के साथ ही असफल विद्यार्थियों को और कड़ी मेहनत करने की सलाह दी।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.