साक्षी, विनेश ,दिव्या स्वर्णिम इतिहास की दहलीज पर

नयी दिल्ली: रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, विनेश फोगाट और दिव्या काकरान ने यहां आईजी स्टेडियम स्थित के डी जाधव कुश्ती स्टेडियम में सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शुक्रवार को जबरदस्त प्रदर्शन करते हुये अपने अपने वर्गों के फाइनल में प्रवेश कर लिया।साक्षी ने महिलाओं के 60 किलोग्राम वजन वर्ग, विनेश ने 55 किग्रा और दिव्या ने 69 किग्रा के फाइनल में प्रवेश कर लिया। तीनों पहलवानों ने फाइनल में प्रवेश करने के साथ ही नया इतिहास भी बना दिया है।

अगस्त 2016 रियो ओलंपिक में साक्षी ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुये कांस्य पदक जीता था और उसके आठ महीने बाद उन्होंने मैट पर कमाल की वापसी करते हुये कजाखिस्तान की आयालिम कासिमोवा को एकतरफा अंदाज में 15-3 से पीट कर फाइनल में प्रवेश कर लिया। स्टार महिला पहलवान का अब फाइनल में ओलंपिक स्वर्ण विजेता जापान की रिसाको कवाई से मुकाबला होगा जिन्होंने अन्य सेमीफाइनल में मंगोलिया की पहलवान को हराया था।

साक्षी ने रियो ओलंपिक में 58 किग्रा में कांस्य पदक जीता था लेकिन टूर्नामेंट की पूर्वसंध्या पर उनका अधिक वजन होने के कारण वह चैंपियनशिप में 60 किग्रा वजन वर्ग में उतरीं। साक्षी ने क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान की नबीरा इसेनबाएवा को 6-2 से और अंतिम-चार में कासीमोवा को 15-3 से हराया।

55 किग्रा वजन वर्ग में विनेश ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुये फाइनल में जगह बनाई जहां अब उनके सामने जापान की सेइ नांजो की चुनौती होगी। विनेश ने अपने घुटने की चोट से उबरने के बाद शानदार वापसी की और क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान की सेवारा एशमुरातोवा को 10-0 से और सेमीफाइनल में चीनी पहलवान की झांग को 4-0 से शिकस्त दी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.