400 मीटर में अमेरिकी एथलीट फिलिस फ्रांसिस ने हासिल किया स्वर्ण

लंदन: अमेरिकी एथलीट फिलिस फ्रांसिस ने आईएएएफ विश्व चैम्पियनशिप में महिलाओं की 400 मीटर स्पर्धा में हमवतन एलिसन फेलिक्स को खिताब बचाने से वंचित रखा और फेलिक्स को पछाड़ते हुए सोना अपने नाम कर ले गईं। पिछले संस्करण में स्वर्ण पदक अपने नाम करने वाली एलिसन को रजत पदक हासिल हुआ।

ओलम्पिक स्टेडियम में खेली गई इस स्पर्धा में मौजूदा विजेता फेलिक्स तीसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा। फ्रांसिस ने 49.92 सेकेंड का समय निकालते हुए सोना हासिल किया। दूसरे स्थान पर बहरीन की साल्वा ईद नासीर रहीं। उन्होंने 50.06 सेकेंड का समय निकालते हुए रजत पदक हासिल किया। फ्रांसिस शुरूआत में पीछे चल रहीं थीं, लेकिन उन्होंने शानदार वापसी की और सोना हासिल किया।

आईएएएफ ने फ्रांसिस के हवाले से लिखा, यह शानदार अहसास है। मैं बहुत खुश हूं, विश्व विजेता कहलाना अच्छा लगता है। उन्होंने कहा, फिनिश लाइन पर मुझे आश्चर्य हो रहा था, मुझे लगा कि मैं दूसरे और तीसरे स्थान पर हूं, लेकिन फिर मुझे उन्होंने बताया कि मैं पहले स्थान पर हूं। फेलिक्स काफी मशक्कत के बाद इन दोनों खिलाड़ियों को पछाड़ नहीं पाईं और 50.08 सेकेंड का समय निकालते हुए कांस्य हासिल कर पाई।

इस स्पर्धा का विश्व रिकॉर्ड जर्मनी की एथलीट मारीटा कोच के नाम पर है। उन्होंने छह अक्टूबर, 1985 में 47.60 सेकेंड में इस रेस को पूरा कर यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके अलावा, चैम्पियनशिप का विश्व रिकॉर्ड चेक गणराज्य की एथलीट जार्मिता क्रातोचिविलोवा के नाम रहा। उन्होंने 10 अगस्त, 1983 में हेलसिकी में आयोजित चैम्पियनशिप में 47.99 सेकेंड में रेस पूरी कर यह रिकॉर्ड बनाया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.