हॉकी : 9 साल के खिताबी सूखे को समाप्त करना चाहेगी भारतीय टीम

इपोह (मलेशिया): मलेशिया के इपोह में जारी 28वें सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में अपना स्थान पक्का करने के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम की नजरें अब टूर्नामेंट में नौ साल के अपने खिताबी सूखे को समाप्त करने पर लगी हुई हैं। भारत ने प्रतिष्ठित सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में अपना पिछला खिताब 2010 में जीता था। भारतीय टीम को हालांकि पोलैंड के साथ शुक्रवार को ग्रुप चरण का अपना अंतिम मैच खेलना है।भारतीय टीम के कप्तान मनदीप सिंह ने टूर्नामेंट की पूर्वसंध्या पर गुरुवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टीम 2010 के बाद से पहली बार इस खिताब को जीतने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए तैयार है।

मनदीप ने कहा, ”हमें पता है कि हमने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम पोलैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले को हल्के में लेने जा रहे हैं। हम अपनी क्षमताओं के अनुसार अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और बाकी बचे दो मैचों को जीतने के लिए दृढ़संकल्प हैं।” भारत को हो सकता है कि फाइनल में दक्षिण कोरिया से भिड़ना पड़े। दोनों टीमों ने टूर्नामेंट के इसी सीजन के ग्रुप चरण में 1-1 का ड्रॉ खेला था। कप्तान ने कोरियाई टीम को लेकर कहा, ” हम जानते हैं कि कोरिया एक मजबूत टीम है, लेकिन हम अपनी गलतियों में सुधार करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, ”इस साल का यह हमारा पहला फाइनल होगा और इसका सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

कोरिया के खिलाफ पूल चरण में 1-1 से ड्रॉ हुए मुकाबले से हमने बहुत कुछ सीखा है। मुझे लगता है कि पोलैंड के खिलाफ होने वाला कल का मैच भी हमें अच्छी तैयारी करने में मदद करेगा।” यह पूछे जाने पर कि टीम ने किन क्षेत्रों पर अपना ध्यान दिया है, मनदीप ने कहा, ”हमारे लिए यह अब तक अच्छा टूर्नामेंट रहा है क्योंकि हमने चार मैचों से 10 अंक हासिल किए हैं। लेकिन हम सभी 12 अंक अपने नाम करना चाहेंगे।” उन्होंने कहा, ”हमने एक टीम के रूप में सुधार करने की कोशिश की है। मुझे लगता है कि हमने अधिक सर्कल के अंदर अधिक पेनाल्टी हासिल करने, टारगेट पर अधिक शॉट लगाने और और जल्दी से गेंद को अपने कब्जे में करने पर काम किया है। मुझे विश्वास है कि हम स्वर्ण पदक के साथ टूर्नामेंट की समप्ति कर सकते हैं।”

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.