कुक के दोहरे शतक के बाद बारिश ने रोका मैच

बर्मिंघम: एलेस्टेयर कुक(243) के जबरदस्त दोहरे शतक के बाद इंग्लैंड के रनों की बारिश में असल वर्षा ने बाधा डाल दी जिसके बाद पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन शनिवार को मेजबान टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली पारी को आठ विकेट पर 514 रन बनाकर घोषित कर दिया।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने एजबस्टन में कमाल की बल्लेबाजी करते हुये 135.5 ओवर में आठ विकेट पर 514 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। इसके बाद मेहमान कैरेबियाई टीम ने बारिश के कारण दिन का खेल समाप्त होने तक 16 ओवर में 44 रन जोड़कर अपना एक विकेट गंवा दिया। वेस्टइंडीज अभी इंग्लैंड के स्कोर से 470 रन पीछे है और उसके नौ विकेट शेष हैं। बल्लेबाज़ रोलैंड जोन्स छह रन पर नाबाद हैं।

इंग्लैंड की पारी में ओपनिंग बल्लेबाज़ कुक हीरो रहे जिन्होंने 10 घंटे तक बल्लेबाजी की और 407 गेंदों में 33 चौके जड़ते हुये 243 रन का दोहरा शतक जड़ दिया। कुक ने 270 गेंदों में अपने 150 रन और 339 गेंदों में 200 रन पूरे किये जो उनकी करियर में तीसरी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी है। यह इंग्लिश खिलाड़ी का टेस्ट में चौथा दोहरा शतक भी है।

मैच में उनकी अविश्वसनीय पारी में बारिश ने बाधा पहुंचाई और आखिरी सत्र भारी वर्षा के चलते रोक देना पड़ा। सुबह इंग्लिश टीम ने अपने पहले दिन-रात्रि टेस्ट के दूसरे दिन की शुरूआत तीन विकेट पर 348 रन से आगे बढ़ाते हुये की। उस समय कुक 153 और डेविड मलान 28 रन बनाकर नाबाद थे। कुक ने मलान के साथ चौथे विकेट के लिये 162 रन की शतकीय साझेदारी करते हुये टीम को फिर 449 तक पहुंचाया।

 मलान को रोस्टन चेज़ ने 65 के स्कोर पर जर्मेन ब्लैकवुड के हाथों कैच कराकर दिन का पहला विकेट निकाला। इंग्लिश बल्लेबाज़ ने 139 गेंदों में 10 चौके लगाकर पहला अर्धशतक बनाया। इसके बाद बेन स्टोक्स 10 रन और मोइन अली शून्य पर पवेलियन लौट गये। ये तीनों विकेट स्पिनर चेज़ ने ही हासिल किये। जॉनी बेयरस्टो 18 रन बनाकर आउट हुये।

कुक टीम के आठवें और आखिरी बल्लेबाज़ के रूप में जैसे ही चेज़ की गेंद पर पगबाधा हुये उन्होंने तुरंत पहली पारी को घोषित कर दी। वेस्टइंडीज की ओर से चेज़ 26.2 ओवर में 113 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज़ रहे। केमर रोच ने 28 ओवर में 86 रन पर दो विकेट, मिगुएल कमिंस और जेसन होल्डर ने एक-एक विकेट निकाला।

वेस्टइंडीज ने फिर अपनी पहली पारी की शुरूआत की लेकिन ओपनर कार्लोस ब्रेथवेट आठ गेंद बाद ही तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेंद पर बेयरस्टो को कैच दे बैठे और खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद कीरोन पावेल(18) तथा काइल होप(25) ने दूसरे विकेट के लिये 44 रन की अविजित साझेदारी की।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.