भारत की स्थिति पहले टेस्ट में मजबूत, 498 रनों की मिली बढ़त

गाले: तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई है। दूसरी पारी में भारत ने तीन विकेट खोकर 189 रन बना लिये हैं। भारतीय टीम के पास कुल बढ़त 498 रनों की हो गई है। कप्तान विराट कोहली 76 रन बनाकर नाबाद है। भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाये थे, जिसके जवाब में श्रीलंका की टीम 291 रनों पर आल आउट हो गई थी।  दूसरी पारी में भारतीय टीम की ओर से आउट होने वाले बल्लेबाज शिखर धवन (14) चेतेश्वर पुजारा (15) और सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद हैं।

धवन को परेरा और पुजारा को कुमारा ने आउट किया। मुकुंद को दिन के आखिरी ओवर में गुनातिलका ने पगबाधा आउट किया। मुकुंद ने 81 रन बनाये।  इससे पहले तीसरे दिन लंच के बाद मेजबान श्रीलंका की पारी 291 रनों पर समाप्त हो गई। इस तरह भारत को पहली पारी के आधार पर 309 रनों की बढ़त मिल गई थी। भारतीय टीम ने श्रीलंका को फॉलोआन न देते हुए बल्लेबाजी का फैसला किया है। श्रीलंका की तरफ से दिलरूवान परेरा 92 रन बनाकर नाबाद रहे। परेरा के अलावा पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने 83 रन बनाये।

इससे पहले श्रीलंका ने आज सुबह कल के पांच विकेट के नुकसान पर 154 रन से आगे खेलना शुरू किया। कल के अविजित बल्लेबाज पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज आज आउट होने वाले पहले खिलाड़ी बने। मैथ्यूज 83 रन बनाकर 205 के कुल स्कोर पर जडेजा की गेंद पर आउट हुए। जडेजा की गेंद पर कोहली ने उनका कैच पकड़ा। 241 के स्कोर पर रंगना हेराथ 9 रन बनाकर जडेजा के दूसरे शिकार बने। रहाणे ने उनका कैच पकड़ा। 280 के स्कोर पर श्रीलंका का आठवां विकेट गिरा। नुवान प्रदीप को पांड्या ने बोल्ड किया। प्रदीप ने 10 रन बनाये। जडेजा ने लाहिरू कुमारा को बोल्ड कर श्रीलंका को नौवां झटका दिया। कुमारा ने 2 रन बनाये। हालांकि आसेला गुणारत्ने चोटिल हैं। इसलिए वह बल्लेबाजी करने नहीं उतरे और श्रीलंकाई पारी 291 रनों पर समाप्त हो गई।

भारत की तरफ से रविन्द्र जडेजा ने 3, मोहम्मद शमी ने 2, उमेश यादव, अश्विन और पांड्या ने 1-1 विकेट लिया। भारत ने पहली पारी में 600 रन बनाये थे। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 190, चेतेश्वर पुजारा ने 153, अजिंक्या रहाणे ने 57, हार्दिक पांड्या ने 50, रविचंद्रन अश्विन ने 47 और मोहम्मद शमी ने 30 रन बनाये। श्रीलंका की तरफ से नुवान प्रदीप ने सर्वाधिक 6, लाहिरू कुमारा ने 3 और रंगना हेराथ ने 1 विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत की तरफ से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज अभिनव मुकुंद रहे । मुकुंद को 27 के कुल स्कोर पर प्रदीप ने डिकवेला के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। मुकुंद ने 12 रन बनाए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज धवन दोहरे शतक से चूक गये।  धवन ने हुए 168 गेंदों में 31 चौके लगाकर 190 रन बनाये। यह उनका पांचवां टेस्ट शतक है। नुवान प्रदीप ने धवन को एंजेलो मैथ्यूज के हाथों कैच कराकर 280 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा।

धवन और पुजारा के बीच 253 रनों की साझेदारी हुई।   कप्तान विराट कोहली इस मैच में भी नाकाम रहे और केवल 3 रन बनाकर 286 के कुल स्कोर पर चलते बने। कोहली प्रदीप की गेंद पर डिकवेला को कैच दे बैठे।  आज सुबह भारतीय टीम ने कल के स्कोर तीन विकेट पर 399 रन के आगे खेलना शुरू किया। कल के अविजित बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा अपने कल के स्कोर 144 रनों में मात्र 9 रन जोड़ने के बाद 153 रन बनाकर 423 के कुल स्कोर पर चौथे विकेट के रूप में आउट हुए।

पुजारा को नुवान प्रदीप ने डिकवेला के हाथों कैच कराकर अपना चौथा विकेट लिया। इसके 9 रन बाद ही अजिंक्या रहाणे भी अपना अर्धशतक पूरा कर 432 के कुल स्कोर पर लाहिरू कुमारा की गेंद पर करूणारत्ने को कैच देकर पवेलियन लौट गये। रहाणे ने 57 रन बनाये। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे ऋद्धिमान शाहा 491 के कुल स्कोर पर 16 रन बनाकर हेराथ की गेंद पर परेरा को कैच देकर पवेलियन लौट गये। अश्विन ने एक बार फिर बेहतरीन बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 47 रन बनाये।

495 के कुल स्कोर पर अश्विन सातवें विकेत के रूप में आउट हुए। अश्विन को प्रदीप ने डिकवेला के हाथों कैच कराया। यह प्रदीप का पांचवां विकेट था। 517 के स्कोर पर रविन्द्र जडेजा 15 रन बनाकर प्रदीप की गेंद पर बोल्ड आउट हुए। 579 के स्कोर पर मोहम्मद शमी 30 रन नौवें विकेट के रूप में आउट हुए।  लाहिरू कुमारा की गेंद पर थरंगा ने कैच कर शमी को पवेलियन भेजा। 600 के स्कोर पर हार्दिक पांड्या को कुमारा ने आउट कर भारतीय पारी का अंत किया। पांड्या ने 50 रन बनाये।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.