रहाणे की कमांडिंग में भी भारत सेफ : स्मिथ

धर्मशाला: आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले चौथे एवं निर्णायक टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली के खेलने पर संशय के बादल हैं। इसके बीच शुक्रवार को विपक्षी टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने मेजबान टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे का समर्थन किया है।

दोनों टीमों के बीच निर्णायक चौथा टेस्ट मैच शनिवार से हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम (एचपीसीए) मैदान पर खेला जाएगा। कोहली को तीसरे टेस्ट मैच में फील्डिंग के दौरान कंधे में चोट लग गई थी। उनके चौथे टेस्ट मैच में खेलने का फैसला शुक्रवार रात या शनिवार सुबह लिया जाएगा। टीम प्रबंधन ने श्रेयस अय्यर को कोहली के कवर के तौर पर टीम में बुलाया है।

स्मिथ का मानना है कि कोहली के ना खेलने की स्थिति में रहाणे आसानी से टीम के नेतृत्व की जिम्मेदारी निभा सकते हैं। उन्हें खेल की अच्छी समझ है। मैच से पहले के संवाददाता सम्मेलन में स्मिथ ने कहा, ”मेरा मानना है कि भारत कोहली के बिना भी अच्छी स्थिति में होगा। मुझे लगता है कि अजिंक्य रहाणे शायद उनकी जगह टीम की कप्तानी करेंगे।” स्मिथ ने कहा, ”पिछले मैच में जब विराट को चोट लग गई थी, तब उनकी गैरमौजूदगी में मुझे लगता है कि रहाणे ने अच्छा काम किया था। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि वह अच्छी कप्तानी करेंगे।” पुणे में खेले गए पहले मैच में हार के बाद भारतीय टीम ने बेगलुरू टेस्ट मैच जीत कर शानदार वापसी की।

दूसरे टेस्ट मैच के बाद कोहली ने आरोप लगाया कि स्मिथ ने ड्रेसिंग रूम से डीआरएस में मदद मांगी थी। इसके बाद इस श्रृंखला में आरोप-प्रत्यरोप का दौर शुरू हुआ। रांची में खेला गया तीसरा टेस्ट मैच भी विवादों से दूर नहीं रहा। इस ड्रॉ टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के हरफनमौला खिलाड़ी ग्लैन मैक्सवेल ने कोहली के कंधे की चोट का मजाक उड़ाया। कोहली ने इसका पलटकर जवाब दिया और रवींद्र जडेजा की गेंद पर जब डेविड वार्नर आउट हुए तो उन्होंने मैक्सवेल की नकल उतारी। स्मिथ का मानना है कि अगर कोहली नहीं खेलते हैं तो भारतीय टीम थोड़ी शांत रहेगी।

उन्होंने कहा, ”रहाणे शांत रहने वाले खिलाड़ी हैं। शायद उतने भावनात्मक नहीं हैं, लेकिन वह खेल को अच्छी तरह से समझते हैं।” उन्होंने कहा, ”मैं रहाणे के साथ खेला हूं और वह खेल को अच्छी तरह पढ़ और समझ सकते हैं। अगर विराट मैच में नहीं खेलते हैं तो भी भारतीय टीम सुरक्षित हाथों में रहेगी।” स्मिथ और रहाणे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स का हिस्सा हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.