दूसरे टेस्ट में द.अफ्रीका ने इंग्लैंड को दिया विश्व रिकॉर्ड लक्ष्य

नाटिंघम: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के सामने दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन जीत के लिये 474 रन का विश्व रिकार्ड लक्ष्य रखा जबकि उसके पास मेजबान टीम को ढेर करने के लिये दो दिन का समय शेष है।        मेहमान दक्षिण अफ्रीकी टीम ने तीसरे दिन की समाप्ति से ठीक पहले 104 ओवर में नौ विकेट पर 343 रन का स्कोर बनाने के बाद ही अपनी पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड के सामने जीत केलिये 474 रनों का लक्ष्य रख दिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने दिन का खेल पूरा होने से पहले अपनी दूसरी पारी में चार ओवर खेले और बिना किसी नुकसान के एक रन बनाया।

क्रीज पर एलेस्टेयर कुक और कीटन जेनिंग्स शून्य पर नाबाद हैं। हालांकि कुक पहली ही गेंद पर पगबाधा हो गये थे लेकिन रिव्यू में इस निर्णय को बदल दिया गया और उन्हें जीवनदान मिल गया। वैसे इसके बाद भी मेजबान टीम को दो और पगबाधा अपील से बचने का मौका मिला। इंग्लैंड के पास सभी 10 विकेट सुरक्षित हैं और उसे 473 रन और बनाने हैं। दक्षिण अफ्रीका यदि यह मैच जीतता है तो चार टेस्टों की सीरीज 1-0 पर बराबर हो जाएगी।   लेकिन इंग्लैंड के लिये फिलहाल जीतना भारी चुनौती से कम नहीं है क्योंकि इससे पहले किसी भी टीम ने जीत के लिये 418 से अधिक का स्कोर नहींं बनाया है जबकि ट्रेंट ब्रिज पर रिकार्ड ही सात विकेट पर 287 रन का है जिसे इंग्लैंड ने 2004 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी की शुरूआत 75 रन पर एक विकेट से आगे की थी और हाशिम अमला (87), डीन एल्गर (80) और कप्तान फॉफ डू प्लेसिस (63) के बेहतरीन अर्धशतकों की मदद से बढ़त को 400 तक ले गये तो निचले क्रम पर वेर्नोन फिलेंडर ने 75 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के लगाकर अहम 42 रन की पारी खेली और बढ़त 474 पहुंचा दी जिसके बाद कप्तान प्लेसिस ने 343 के स्कोर पर एक विकेट शेष रहते पारी घोषित कर दी।

इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली ने 78 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट निकाले जबकि जेम्स एंडरसन को 45 रन पर दो विकेट और बेन स्टोक्स को 34 रन पर दो विकेट मिले। लियाम डॉसन ने एक विकेट हासिल किया।टेस्ट में बड़े लक्ष्य हासिल करने का ऑल टाइम रिकार्ड वेस्टइंडीज के नाम है जिन्होंने वर्ष 2003 में आस्ट्रेलिया को सात विकेट पर 418 रन बनाकर हराया था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.