धौनी का विकेट लेना अहम : जाम्पा

कोलकाता: आस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जाम्पा का कहना है कि यहां होने वाले दूसरे वनडे में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिहं धौनी का विकेट काफी अहम है और वह इसकी पूरी कोशिश करेंगे कि धौनी को जल्दी से जल्दी आउट कर सकें। भारत गुरुवार को दूसरे वनडे में ईडन गार्डन्स स्टेडियम में आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा जहां उसकी कोशिश पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल करने की होगी।

जाम्पा ने दूसरे मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”धौनी का विकेट काफी अहम है और हमारी कोशिश उन्हें जल्दी आउट करने की होगी। हम पहले मैच में ऐसा नहीं कर पाए थे।” चेन्नई में खेले गए बारिश से बाधित मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को 26 रनों से मात दी थी। उसकी इस जीत में हार्दिक पांड्या और धौनी के बीच हुई शतकीय साझेदारी की अहम भूमिका रही थी।

जाम्पा ने कहा, ”धौनी काफी लंबे अर्से से खेल रहे हैं। वह जिस तरह से अपनी पारी को बनाते हैं, वही उनकी असली ताकत है। हार्दिक जैसे युवा खिलाड़ी के लिए दूसरे छोर पर वह मार्ग दर्शक थे। हमारे लिए वह साझेदारी तोड़ना काफी अहम था, लेकिन हम ऐसा नहीं कर सके। हमने इस बारे में बात की थी कि नए बल्लेबाज के खिलाफ कैसे आक्रमण करना है लेकिन हम असफल रहे।” पांड्या ने पहले मैच में जाम्पा को अपना निशाना बनाया था और लगातार तीन छक्के एक ओवर में जड़े थे। हालांकि जाम्पा ने ही पांड्या को आउट किया था।

जाम्पा ने कहा, ”सही लैंथ हासिल करना बहुत जरूरी है। मैं पहले मैच में उस तरह नहीं कर पाया जिस तरह चाहता था। एक ओवर में इस तरह से मार खाना निराशाजनक था लेकिन उनको आउट करना अच्छा रहा, जिससे वह 320 के करीब जाने के बजाए 280 पर ही रुक गए। आप इस स्थिति में से कैसे निकलते हो इस पर काफी कुछ निर्भर करता है। अगर मंै दोबारा इस स्थिति में पड़ा तो मैं उन्हें जल्दी आउट करने की कोशिश करूंगा।” उन्होंने कहा, ”एक टीम के बेहद कम स्कोर पर तीन विकेट गिरा देना और फिर उन्हें अच्छे स्कोर तक जाने देना, यह निराशाजनक है। 20 ओवर खेलना मुश्किल था।

विकेट स्पिन ले रही थी और कलाई के स्पिनरों को पकड़ पाना मुश्किल हो रहा था।” आस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरूआत की थी और नाथन कोल्टर नाइल ने भारत के तीन विकेट 11 रनों पर ही झटक लिए थे, लेकिन पांड्या और धौनी ने टीम को संकट से बाहर निकालते हुए टीम को सम्मानजनक स्कोर प्रदान किया।
जाम्पा ने कहा कि उनकी टीम की सबसे बड़ी ताकत उसकी विविधता है।

जाम्पा के मुताबिक, ”हमारे पास कई विकल्प मौजूद हैं। हमारे पास अच्छे तेज गेंदबाज भी हैं। भारत ने पहले मैच में हमारे खिलाफ अच्छी गेंदबाजी की थी। खासकर तब जब हमारे चार विकेट गिर गए थे और फिर उनके दो स्पिनर आए। उन्हें पकड़ पाना मुश्किल हो रहा था। मेरा मानना है कि अगर पूरे 50 ओवर का खेल होता तो शायदा कुछ अलग परिणाम हो सकता था। लेकिन जब 20 ओवर का मैच होता है तो काफी मुश्किल हो जाता है।”

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.