बीसीसीआई ने इन खिलाडियों को दिया तौहफा, अब से मिलेंगे दुगनी वेतन

नयी दिल्ली: दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बन गये रवींद्र जडेजा, विश्वसनीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और शानदार ओपनर मुरली विजय को उनके बेहतरीन प्रदर्शन का ईनाम मिला है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इन तीन खिलाड़ियों को अपने ए ग्रेड के अनुबंध में शामिल कर लिया है।

बीसीसीआई ने भारतीय खिलाड़ियों के लिये अनुबंध की घोषणा करते हुये बुधवार को कहा कि खिलाड़ियों की वार्षिक अनुबंध फीस में दोगुना वृद्धि कर दी गई है। अब ए ग्रेड के खिलाड़ियों को दो करोड़ रूपये, बी ग्रेड को एक करोड़ रूपये और सी ग्रेड को 50 लाख रुपये मिलेंगे जबकि इससे पहले यह राशि क्रमश: एक करोड़, 50 लाख और 25 लाख रूपये थी।

बीसीसीआई का प्रशासन चलाने के लिये उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति (सीओए) ने अपनी बैठक में पुरुष क्रिकेटरों के लिये 30 सितंबर 2017 तक समाप्त हाने वाली अवधि तक अनुबंध की घोषणा कर दी।
ए ग्रेड में मौजूदा कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धेानी, आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे, पुजारा, जडेजा और विजय शामिल हो गये हैं।

बी ग्रेड में पिछली बार 10 खिलाड़ियों को जगह मिली थी लेकिन इस बार यह संख्या नौ आ गई है। पिछले अनुबंध में सी ग्रेड में 12 खिलाड़ी शामिल थे जबकि इस बार सी ग्रेड में 16 खिलाड़ियों को जगह दी गई है। शिखर धवन बी से सी ग्रेड में आ गये हैं लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज रैना की अनुबंध से ही छुट्टी हो गई है। आफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी अनुबंध से बाहर कर दिया गया है।

सी ग्रेड में शामिल किये गये नये खिलाड़ियों में दिग्गज तेज गेंदबाज आशीष नेहरा, बल्लेबाज केदार जाधव, मनीष पांडे, करूण नायर, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, पार्थिव पटेल, जयंत यादव, मनदीप सिंह, शार्दुल ठाकुर और 19 साल के रिषभ पंत शामिल हैं।

पुरानी सूची से अमित मिश्रा, अक्षर पटेल और धवल कुलकर्णी ने सी ग्रेड में अपनी जगह कायम रखी है। स्टुअर्ट बिन्नी, मोहित शर्मा, वरूण आरोन, कर्ण शर्मा और श्रीनाथ अरविंद को भी ग्रेड सी से बाहर कर दिया गया है।
पुरुष क्रिकेटरों के लिये एक अक्टूबर 2016 से बढ़ी हुई मैच फीस दी जाएगी। अब टेस्ट के लिये 15 लाख, वनडे के लिये छह लाख और ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिये तीन लाख रुपये दिये जाएंगे।

इस बीच स्वर्गीय राजेश सावंत की पत्नी संध्या राजेश सावंत को 15 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया है। राजेश सावंत जब भारतीय अंडर 19 टीम के साथ आधिकारिक असाइनमेंट पर थे तो दुर्भाग्यवश उनका निधन हो गया था। भारतीय क्रिकेट के प्रति उनकी सेवाओं के लिये यह चेक उनकी पत्नी को दिया गया।

भारतीय खिलाड़ियों के अनुबंध की पिछली सूची नवंबर 2015 में जारी हुई थी। तब उसमें विराट, धोनी, अश्विन और रहाणे सहित चार खिलाड़ी थे लेकिन ए अनुबंध के खिलाड़ियों की संख्या सात पहुंच गई है। विजय और पुजारा को बी ग्रेड से तथा जडेजा को सी ग्रेड से ए ग्रेड में पहुंचाया गया है।

बी ग्रेड में रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा , उमेश यादव, रिद्धिमान साहा, जसप्रीत बुमराह और युवराज सिंह को रखा गया है। सुरेश रैना, अंबाटी रायुडू और शिखर धवन को बी ग्रेड से हटा दिया गया है जबकि ओपनर लोकेश राहुल, विकेटकीपर बल्लेबाज साहा, ऑलराउंडर जसप्रीत बुमराह और सिक्सर किंग युवराज सिंह को बी ग्रेड में जगह दी गई है।

साहा और राहुल पिछले अनुबंध में सी ग्रेड में थे जबकि युवराज को अनुबंध में जगह नहीं मिली थी। लेकिन युवराज इस बार एक करोड़ के बी ग्रेड में पहुंच गये हैं। उभरते ऑलराउंडर बुमराह को भी अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है और उन्होंने सीधे बी ग्रेड में जगह बनाई है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.