स्टोक्स ने ओवरथ्रो के चार रन लेने से मना किया था

लंदन: आईसीसी विश्व कप-2019 के फाइनल में ओवरथ्रो पर दिए गए चार रन को लेकर काफी विवाद रहा है। अब सामने आया है कि जिन बेन स्टोक्स के बल्ले से टकरा कर गेंद चार रनों के लिए गई थी उन्हीं स्टोक्स ने अंपायरों से कहा था कि वह चार रन वापस ले सकते हैं। यह चार रन इंग्लैंड की न्यूजीलैंड की जीत में काफी निर्णायक साबित हुए थे। फाइनल मैच के अंतिम ओवर में 242 रनों का पीछा कर रही इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने दो रन दौड़ कर लिए थे और दूसरे रन लेने के दौरान फील्डर का थ्रो स्टोक्स से टकरा पर बाउंड्री पार चला गया था जिससे इंग्लैंड के खाते में चार रन आए थे। मैदानी अंपायर कुमार धर्मसेना ने अपने साथी अंपायरों से बात करने के बाद छह रन इंग्लैंड को दिए थे। इंग्लैंड इससे मैच में वापस आ गई थी।

इंग्लैंड की टेस्ट टीम में स्टोक्स के साथी जेम्स एंडरसन ने अब यह खुलासा किया है कि हरफनमौला खिलाड़ी ने इसके लिए मांफी मांगी थी और अंपायरों से यहां तक कहा था कि वह अपना फैसला बदल सकते हैं। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने एंडरसन द्वारा बीबीसी टेलएंडरर्स पोडकास्ट पर दिए गए बयान के हवाले से लिखा, ”क्रिकेट में शिष्टाचार भी होते हैं। अगर गेंद स्टम्प की तरफ फेंकी गई है और यह आपको लग जाती है और गैप में जाती है तो आप रन नहीं लेते हैं, लेकिन अगर यह बाउंड्री पर चली जाती है तो नियम के मुताबिक, यह चार होना चाहिए और आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते।”

एंडरसन ने कहा, ”मुझे लगता है कि माइकल वॉन से बात करने के बाद, जिन्होंने स्टोक्स से मैच के बाद मुलाकात की थी, स्टोक्स मैच में अंपायरों के पास गए थे और कहा था ‘आप चार रन वापस ले सकते हैं, हमें इसकी जरूरत नहीं है’।” तेज गेंदबाज ने कहा, ”लेकिन यह नियम है और यह इसी तरह है।” पूर्व अंपायर साइमन टॉफेल ने हालांकि अंपायरों के छह रन देने के फैसले को गलत बताया था और कहा था कि यहां छह रन के बजाए पांच रन देने चाहिए थे क्योंकि बल्लेबाजों ने दूसरा रन पूरा नहीं किया था।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.