कोहली की अपील, गेंदबाजों का साथ दें बल्लेबाज

मेलबर्न: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को अपनी टीम के बल्लेबाजों से अपील करते हुए कहा है कि वह बॉक्सिंग डे से आस्ट्रेलिया के खिलाफ शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंदबाजों का समर्थन करें। बीते दो मैचों में भारत के गेंदबाजों ने तो शानदार प्रदर्शन किया है, लेकिन बल्लेबाज पूरी तरह से विफल रहे हैं। कोहली ने बुधवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”बल्लेबाजों के लिए यह बेहद जरूरी है कि वह आगे आकर अपनी जिम्मेदारी निभाएं क्योंकि हर कोई देख सकता है कि हमारे गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, ”अगर हम दूसरी बल्लेबाजी करते हैं तो हमारी कोशिश बढ़त लेने की होती या विपक्षी टीम द्वारा बनाए गए स्कोर के आस-पास पहुंचने की होती है।

अगर आप बड़े स्कोर की बराबरी कर लेते हो तो यह दूसरी पारी का मैच बन जाता है और अगर आप पहली पारी में बड़ी बढ़त ले लेते हो तो आप उसे भुना सकते हो।” उन्होंने कहा, ”बल्लेबाजों को एक साथ आकर प्रदर्शन करना होगा। मैं निजी टिप्पणी नहीं कहूंगा न ही यह कहूंगा कि उसे यह करना चाहिए या उसे वो करना चाहिए, लेकिन एक बल्लेबाजी ईकाई के तौर पर हमें निश्चित तौर पर शानदार प्रदर्शन करना होगा।” कोहली बीते दो मैचों के बारे में नहीं सोच रहे हैं। उनका कहना है कि वर्तमान में रहना उनके लिए जरूरी है।
कोहली ने कहा, ”एक टीम के तौर पर मैं नहीं सोचता कि आप 2-0 से आगे हैं या 2-0 से पीछे हैं। अतीत में जो हुआ अब उसका कोई महत्व नहीं है। अहम बात वर्तमान में रहना है।” आस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने अभी तक खेले गए दो टेस्ट मैचों में 16 विकेट अपने नाम किए हैं। वह भारतीय टीम के लिए अभी तक सरदर्द बने हुए हैं। कोहली ने लॉयन की तारीफ की है।

भारतीय कप्तान ने कहा, ”लॉयन शानदार गेंदबाज हैं। वह लगातार अच्छे एरिया में गेंदबाजी कर रहे हैं। हमें उनके खिलाफ इस तरह से रणनीति बनानी होगी कि हम उन पर रन कर सकें क्योंकि अगर वह एक ही जगह लगातार गेंदबाजी करेंगे तो उन्हें खेलना और मुश्किल हो जाएगा।” उन्होंने कहा, ”आपको इस तरह की चीजों पर ध्यान देना होता है कि कौन अच्छी गेंदबाजी कर रहा है और आपको उसके खिलाफ कैसे खेलना है।” कोहली ने कहा कि लॉयन को खेलने को लेकर टीम उन्हें एक चुनौती के तौर पर ले रही है। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, ”एक स्पिनर का आस्ट्रेलिया में शानदार गेंदबाजी करना बड़ी बात है। हमें उन्हें एक चुनौती के तौर पर ले रहे हैं। हम उनके खिलाफ अपने खेल में सुधार करना चाहते हैं।

हमने अभ्यास सत्र में इस पर काफी पसीना बहाया है। अब सारी बात इसकी है कि हम अपनी रणनीति को लागू कर पाते हैं या नहीं।” कोहली ने कहा कि वह आस्ट्रेलिया में बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलने को लेकर खासे उत्साहित हैं। उन्होंने कहा, ”यह शानदार मौका है। पहले दिन काफी उत्साह से भरा होता है। हमें उम्मीद है कि काफी लोग मैच देखने आएंगे, शायद 80,000 से ज्यादा। मैं दो बार पहले भी इसका अनुभव कर चुका हूं।”

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.