ओमान, अमेरिका को मिला वनडे अंतर्राष्ट्रीय टीम का दर्जा

दुबई: आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजिन -2 में शानदार प्रदर्शन के दम पर ओमान और अमेरिका वनडे अंतर्राष्ट्रीय टीम का दर्जा पाने में सफल रही हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजिन -2 में ओमान ने नामिबिया के खिलाफ रोमांचक मैच में जीत हासिल कर यह उपलब्धि हासिल की। ओमान ने अपने सभी मैच जीते हैं। उसने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ खेले गए मैच में ही जीत हासिल कर अपनी दावेदारी को पुख्ता कर लिया था और नामिबिया के खिलाफ उसने महज दर्जा पाने की औपचारिकता पूरी की।

ओमान और अमेरिका लीग-2 में स्कॉटलैंड, नेपाल और संयुक्त अरब अमिरात के साथ आ गई हैं जहां वह ढाई साल में कुल 36 वनडे मैच खेलेंगी। आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग डिविजिन -2 में ओमान की टीम चार में से चार मैच जीत आठ अंकों के साथ पहले स्थान पर है। अमेरिका ने चार में से तीन में जीत हासिल की है। वह छह अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। नामिबिया, हांग कांग, कनाडा और पापुआ न्यू गिनी क्रमश: तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं। ओमान ने नामिबिया को रोमांचक मुकाबले में मात दी। उसकी इस जीत में संदीप गौड़ का अहम योगदान रहा। ओमान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। जीशान मकसूद (2-27) और खवर अली (2-23) ने ओमान को अच्छी शुरुआत दिलाई।

नामिबिया के स्कोरबोर्ड पर 98 रन ही चढ़े थे कि उसकी पारी सिमटती दिख रही थी, लेकिन जेन ग्रीन (46) और जेजे स्मित ने नौवें विकेट के लिए 103 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 213 रनों तक पहुंचाया। नामिबिया के जेन फ्राइलिंक (3-34) ने शुरुआती झटके दे ओमान को परेशानी में डाल दिया, लेकिन सूरज कुमार के अर्धशतक ने ओमान को पटरी पर बनाए रखा। उनके बाद गौड़ ने नाबाद 57 रनों की पारी खेली तथा फय्याज बप्त की मदद से अपनी टीम को जीत दिला उसे वनडे अंतर्राष्ट्रीय दर्जा भी दिलाया। वहीं दूसरी तरफ जेवियर मार्शल के सही समय पर फॉर्म में आने के कारण अमेरिका ने हांगकांग को मात दे अंतर्राष्ट्रीय वनडे टीम का दर्जा हासिल किया। जेवियर ने शानदार शतकीय पारी खेली।

वेस्टइंडीज के पूर्व खिलाड़ी ने शानदार 100 रन बनाए। स्टीवन टेलर ने उनका अच्छा साथ दिया और 88 रन बनाए। इन दोनों की शानदार पारियों की मदद से अमेरिका ने 50 ओवरों में 280 रनों का स्कोर खड़ा किया।
हांगकांग की टीम 84 रन पहले ही ढेर हो गई और अमेरिका को जीत के साथ अंतर्राष्ट्रीय वनडे टीम का दर्जा भी मिला। हांगकांग की तरफ से किंचित शाह ने बल्ले और गेंद दोनों से उम्दा प्रदर्शन किया। शाह ने गेंद से अपनी उपयोगिता साबित करते हुए चार विकेट लिए तो वहीं बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करते हुए 45 रन बनाए।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.