आईसीसी टेस्ट रैंकिंग : बल्लेबाजों में कोहली पहले स्थान पर कायम

दुबई: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की गुरुवार को जारी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर कायम हैं। कोहली ने हाल ही में पर्थ में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टेस्ट करियर का 25वां शतक जमाया था। वहीं, भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को तीन स्थान का फायदा हुआ है। वह अब 15वें स्थान पर आ गए हैं। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 11 स्थान की छलांग के साथ करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 48 हासिल कर ली है। हाल ही में 900 अंक हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बनने वाले केन विलियम्सन दूसरे स्थान पर कायम हैं।

आस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित बल्लेबाज स्टीव स्मिथ तीसरे स्थान पर हैं। भारत के भरोसेमंद बल्लेबाज और एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में शतकीय पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा ने अपना चौथा स्थान कायम रखा है। दूसरे टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ अहम 72 रन बनाने वाले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा एक स्थान आगे बढ़ते हुए 12वें स्थान पर आ गए हैं। आस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन 55 स्थान से आगे बढ़ते हुए 46वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा पहले स्थान पर हैं तो वहीं भारत के जसप्रीत बुमराह पांच स्थान की छलांग के साथ 28वें नंबर पर आ गए हैं।
पर्थ टेस्ट में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी दो स्थान आगे बढ़ते हुए 21वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली को पछाड़ते हुए 26वां स्थान हासिल कर लिया है।

आस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन नंबर सात पर आ गए हैं तो वहीं जोश हेजलवुड नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। लॉयन ने पर्थ टेस्ट मैच में आठ विकेट अपने नाम किए थे।
टेस्ट में ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भारत के हनुमा विहारी ने अच्छी उन्नति की है। वह अब 65वें स्थान पर आ गए हैं। हनुमा ने बल्लेबाजों की रैकिंग में भी अच्छा सुधार करते हुए 15 स्थान की छलांग के साथ 84वां स्थान हासिल कर लिया है। गेंदबाजों की रैंकिंग में वह 12 स्थान आगे बढ़ते हुए 110वें नंबर पर आ गए हैं।

 

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.