डेविस कप : इटली ने भारत पर बनाई 2-0 की बढ़त

कोलकाता: पूर्व चैम्पियन इटली ने यहां दो एकल मुकाबले जीतकर शुक्रवार को डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप क्वालीफायर्स में भारत के खिलाफ 2-0 की बढ़त बना ली। कोलकाता साउथ क्लब में खेले गए दिन के पहले मुकाबले में इटली के अनुभवी खिलाड़ी आंद्रेस सेप्पी ने भारत के दूसरे सर्वोच्च रैंकिंग के खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन को सीधे सेटों में 6-4, 6-2 से हराया। दूसरे मुकाबले में मैटेयो बेरेटीनी ने भारत के शीर्ष वरीय एकल खिलाड़ी प्रजनेश गुनेश्वरण को 6-4, 6-3 से मात दी।

बेरेटीनी ने मैच के बाद कहा, ”डेविस कप में खेलना, बचपन से ही मेरा सपना था। मैं वास्तव में खुश था और मैच पर ध्यान केंद्रित कर रहा था। मैं वास्तव में इस पल का आनंद ले रहा हूं।” मेजबान भारत को अगर मुकाबले में अपनी उम्मीदों को बनाए रखना रखना है तो शनिवार को उसे हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी। शनिवार को रोहन बोपन्ना और दिविज शरण की जोड़ी को मार्सो सेसिनाटो और सिमोने बोलेली की जोड़ी के खिलाफ होने वाले युगल मुकाबले में कोर्ट पर उतरना है। भारतीय जोड़ी की जीत भारत को मुकाबले में बनाए रखेगी, अन्यथा इटली की बढ़त अजेय हो जाएगी।

भारत के नॉन प्लेइंग कप्तान महेश भूपति ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा, ”हम जानते हैं कि हमारे पास एक मौका है। यह बहुत कठिन होगा। अब हारने का समय नहीं है।” उन्होंने कहा, ”वे बहुत अधिक अनुभवी हैं। यदि आप अपने मौकों को भुनाते हैं तो इसका फायदा आपको मिलता है। देश के लिए खेलते समय होने वाले दबाव से हम अवगत हैं। अब बदला लेने वाली बात है और चीन में ऐसा हो चुका है। मुझे पता है कि चीन की तुलना में इटली मजबूत हैं, लेकिन हम एक समय में एक मैच पर ध्यान देंगे।” भूपति ने कहा, ”हमारे पास पहले मैच के पहले सेट में मौके थे लेकिन इसे लपक नहीं पाए। जब आप एक ऐसे खिलाड़ी के सामने खेल रहे हों, जिनके पास इतने सारे अनुभव है और वे एक स्तर पर खेलने के आदी हैं, तो आपको अपने मौकों को जीत में बदलना होगा।

अगर आप अपने मौकों को सही से भुनाते हैं तो आपको इसका फायदा मिलेगा।” आंद्रेस सेप्पी ने रामकुमार रामनाथन को सीधे सेटों में मात दी। सेप्पी ने रामनाथन को 6-4, 6-2 से पराजित किया।वर्ल्ड रैंकिंग में 133वें पायदान पर काबिज रामनाथन ने पहले सेट में दो ब्रेक प्वाइंट हासिल किए लेकिन उसे भुनाने में कामयाब नहीं हो पाए। एक समय सेट 4-4 से बराबर था, यहां से सेप्पी ने दमदार खेल दिखाया और बढ़त बना ली। सेप्पी वर्ल्ड रैंकिंग में 37वें पायदान पर हैं और दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच का अंतर साफ नजर आया।उन्होंने भारतीय खिलाड़ी के खिलाफ अपने फोरहैंड का सही उपयोग किया और रामनाथन को वापसी का कोई मौका नहीं दिया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.