गर्मियों में लड़कियों की सॉफ्ट और लड़के टफ स्किन के लिए उपाय

गर्मियों में तेज धूप से होने वाली टेनिंग, पसीने से होने वाली घमोरियां, त्‍वचा में जलन और कई दूसरी तरह की परेशानियां पैदा करती हैं। अक्‍सर हम इनसे बचने के लिए पार्लर के चक्‍कर लगाते हैं, लेकिन मामला ठीक होने की बजाए और खराब हो जाता है।

गर्मियों में चेहरे को बाजार के कैमिकल बेस प्रॉडक्‍ट और भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए गर्मियों में त्‍वचा की देखभाल और एकसार रंगत के लिए इस्‍तेमाल करें कुछ घरेलू नुस्‍खे। और हां अच्‍छी बात यह है कि यह नुस्‍खे लड़के और लड़की दोनों ही अपना सकते हैं..

➧ ये है खास पैक

सामग्री: पांच चम्मच बेसन, एक अंडे की जर्दी, 6 चम्मच गुलाब जल, एक चम्मच जैतुन का तेल, दो चम्मच नींबू का रस।

➧ ऐसे बनाएं:

-बेसन को कटोरी में लेकर उसमें अंडे की जर्दी को मिला लें।
-दोनों के मिल जाने के बाद इसमें गुलाब जल, नीबू का रस और जैतुन का तेल मिला लें।
-इन्हें तब तक मिलाते रहें, जब तक कि यह एक स्मूद पेस्ट न बन जाए।
-अब कॉटन या अंगुलियों से इसे चेहरे पर लगाएं।
-ध्यान रखें कि पेस्ट को नीचे से ऊपर की ओर। आंखों के आस-पास की जगह को छोड़ कर पूरे चेहरे पर फेस पैक को अप्लाई करें।

नोट: क्योंकि बेसन त्वचा को रूखा बनाता है इसलिए इस पैक में जैतुन का तेल मिलाया जाता है, जो कि बेसन से होने वाले रूखेपन को कम करने का काम करता है। इसे कम से कम अपने चेहरे पर पंद्रह मिनट रखें और बाद में ठंडे पानी से धो दें। ध्यान रखें कि हल्‍के हाथों से चेहरे को साफ करें, जोर लगानी की जरूरत नहीं। पहले पानी से इसे गीला कर लें और फिर हल्के हाथ से धोएं साफ करें।

➧ स्क्रब करें प्यार से

दो नीबूओं के रस में दो चम्मच चीनी मिला लें। चीनी के रस में मिल जाने से पहले ही इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें। चेहरे पर अगर मुहांसे हैं, तो उनके मुंह पर इसे न लगाएं। कुछ देर तक मसाज के बाद स्‍क्रब को चेहरे पर ऐसे ही छोड दें। पांच मिनट तक चेहरे को ऐसे ही रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

अगर आपके चेहरे पर दाने हैं, तो आप दूसरा स्‍क्रब भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आप दो बडे चम्मच गुलाब जल में दो चम्मच गेहूं के आटे की चोकर को मिला कर इससे भी चेहरे को स्‍क्रब कर सकते हैं। दो चम्मच मुल्तानी में चुटकी भर हल्दी, दो चम्मच गुलाब जल, चार चम्मच चंदन पाउडर और बेसन को मिलाकर उससे चेहरे का स्क्रब करें।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.