हिमाचल की पहाड़ियों में बर्फबारी

शिमला: अप्रैल का महीना होने के बावजूद हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार को भारी बर्फबारी हुई, जिस कारण तापमान काफी गिर गया। सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि किन्नौर जिले में बारिश और बर्फ के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच-5) के कई हिस्सों पर भूस्खलन के कारण मार्ग प्रभावित हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार, मनाली और शिमला में रुक-रुककर बर्फबारी हो रही है। यह स्थिति लगातार शुक्रवार तक बनी रहेगी। अधिकारी ने कहा, ”ज्यादा ऊंचाई वाले लाहौल और स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों मेंसामान्य स्तर की भारी बर्फबारी देखी गई।” लाहौल-स्पीति जिले के केलांग में राज्य का सबसे ज्यादा ठंडा तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस से कम रहा। यहां 8 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई।
राज्य की राजधानी शिमला में बुधवार रात 52.7 मिमी की बारिश हुई, जिससे तापमान 6.3 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया। पर्यटकों के लोकप्रिय स्थल मनाली में 50.4 मिली बारिश के साथ तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

राज्य में पर्यटकों के आकर्षण का अन्य केंद्र किन्नौर जिले के कल्पा में 16 सेंटीमीटर की बर्फबारी और 47.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यह जिला मुख्यालय से 250 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने के कारण पूरे राज्य में शुक्रवार तक और ज्यादा बर्फबारी व बारिश होने का अनुमान लगाया है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर में उत्पन्न होता है। भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तर पश्चिम में यह अपने साथ बारिश और बर्फबारी लाता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.