जम्मू-कश्मीर के विकास की लंबी छलांग है चेनानी-नाशरी सुरंग: मोदी

उधमपुर नगर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेनानी-नाशरी सुरंग को जम्मू-कश्मीर की भाग्यरेखा बताते हुए यहां के युवकों को पत्थर मानने और आतंक का रास्ता छोड़कर राज्य के विकास में भागीदार बनने का आज आह्वाहन किया।

पीएम मोदी ने जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर देश की सबसे लंबी सुरंग चेनानी-नाशरी का लोकार्पण करने के बाद यहां विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि यह सुरंग देश की सबसे लंबी सुरंग ही नहीं है बल्कि यह जम्मू-कश्मीर के विकास की लंबी छलांग है।

उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए यहां के युवकों को आगे आना पड़ेगा और पत्थरबाजी करने के बजाय उन युवकों का साथ देना होगा जिन्होंने राज्य के विकास के लिए इस सुरंग को बनाने में पत्थर तराशे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि यह सुरंग राज्य के युवकों को रोजगार देने में अहम भूमिका निभायेगी। इससे यहां पर्यटन बढ़ेगा और यात्रियों को जम्मू से श्रीनगर पहुंचने में आसानी होगी। नौ किलोमीटर लंबी इस अत्याधुनिक सुरंग के बनने से जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग की दूरी 32 किमी कम होगी और यात्रा में दो से ढाई घंटे का समय बचेगा।

उन्होंने कहा कि दोनों राज्य की दानों राजधानियों के बीच दूरी कम करने के लिए इस मार्ग पर कुल 13 सुरंगें बनायी जा रही है। इससे नौ घंटे की दूरी चार घंटे में पूरी की जा सकेगी। यह कार्य अगस्त 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि इस सुरंग के बनने से राज्य के किसानों का भाग्य भी बदल जायेगा। कश्मीर घाटी के सेब और फल-फूल अब मौसम का मिजाज बिगड़ने और उसके कारण यातायात बाधित होने से प्रभावित नहीं होगा और किसानों की फसल दिल्ली जैसे बड़ों शहरों में बर्बाद होने से पहले पहुंच जायेगी। इसका सीधा फायदा यहां के किसान को होगा। उनका कहना था कि ये सुरंगे यहां के किसानों के लिए वरदान साबित होंगे और उनकी आमदनी बढ़ेगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.