चार देशों की यात्रा पर मोदी, पहले पड़ाव में जर्मनी पहुंचे

बर्लिन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज चार देशों की यात्रा के पहले पड़ाव जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गये।श्री मोदी का विमान करीब साढ़े आठ घंटे की उड़ान के बाद बर्लिन के हवाई अड्डे पर भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे (स्थानीय समयानुसार चार बजे) उतरा।

प्रधानमंत्री के सम्मान में आज देर शाम को चांसलर एंजिला मर्केल ने अपने सरकारी आवास मेसेबर्ग कंट्री रिट्रीट में निजी भोज देंगी। इस मौके पर दोनों नेता परस्पर हितों के मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे। चांसलर सुश्री मर्केल और प्रधानमंत्री कल यहां चौथे ‘भारत -जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श ‘की सह अध्यक्षता करेंगे। दोनों नेता एक व्यापारिक सम्मेलन में भाग लेंगे। उसी शाम श्री मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रेंक वाल्टर स्टींमियर से भी मिलेंगे।

श्री मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की एक सप्ताह की महत्वपूर्ण यात्रा पर आज पूर्वा? 11:15 बजे रवाना हुए थे। उनके साथ केन्द्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी, वन एवं पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल, वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर भी आये हैं।

अपनी यात्रा से पूर्व श्री मोदी ने कल यहां जारी एक बयान में कहा था, ” मैं 29 तथा 30 मई को जर्मनी की यात्रा पर रहूंगा। भारत और जर्मनी बड़े लोकतंत्र हैं और वैश्विक तथा क्षेत्रीय स्तर पर दोनों देशों की महत्वपूर्ण भूमिका है। दोनों देशों की रणनीतिक साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों पर आधारित है और भारत के लिए जर्मनी विकास मार्ग पर महत्वपूर्ण साझेदार है।” उन्होंने कहा कि वह जर्मनी में वह चांसलर मर्केल के साथ दोनों देशों के बीच भविष्य की रणनीति पर विचार विमर्श करेंगे और इस दौरान व्यापार, निवेश, सुरक्षा, आतंकवाद की समस्या, विज्ञान और तकनीकी तथा कौशल विकास जैसे मुद्दों पर गहन रूप से चर्चा होगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि इस यात्रा से जर्मनी के साथ परस्पर सहयोग के नए द्वार खुलेंगे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.