विदेशी जहाज से 3500 करोड की हेरोइन मिली, 8 भारतीय नाविक गिरफ्तार

कबाड के तौड पर तोडने के लिए लाये जा रहे कबाड

पोरबंदर/अहमदाबाद: भारतीय समुद्री सीमा में मादक पदार्थ की अब तक की सबसे बडी बरामदगी के तहत भारतीय तटरक्षक दल (कोस्ट गार्ड) ने गुजरात तट से दूर अरब सागर में एक पुराने विदेशी जहाज, जिसे कबाड के तौड पर तोडने के लिए राज्य के अलंग शिप ब्रेकिंग यार्ड लाया जा रहा था, से 3500 करोड रूपये कीमत की लगभग 1500 किलो हेरोइन (ड्रग्स) बरामद की है।

पनामा में रजिस्टर्ड एम वी हेनरी नाम के इस जहाज के दस्तावेज की सत्यता हालांकि अभी संदिग्ध है और इसकी जांच की जा रही है। इस जहाज में बडे पैमाने पर मादक पदार्थों की खेप होने की खुफिया सूचना के बाद इस पर पिछले तीन दिन से नजर रखी जा रही थी। कोस्ट गार्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि समुद्र में चौकसी बढा दी गयी थी और इसी दौरान कोस्ट गार्ड के जहाज समुद्र पावक ने कल दोपहर लगभग 12 बजे इसे पकड लिया।

इसके ऊपर बनी एक मोटी क्षैतिज पाइपनुमा संरचना के भीतर कई पैकेट में छुपा कर रखी गयी करीब 1500 किलो हेरोइन बरामद की गयी जिसकी कीमत करीब 3500 करोड आंकी गयी है बरामद की गयी। जहाज को जब्त तथा इसमें सवार आठ लोगों, जो सभी भारतीय हैं, को गिरफ्तार कर लिया गया है तथा इसे पोरबंदर लाया जा रहा है।

बताया जा रहा है कि जहाज के चालक दल की ओर से पेश किये गये कागजात वगैरह फर्जी हैं। इनकी विस्तृत जांच और सत्यापन किया जा रहा है। उधर, रक्षा प्रवक्ता विंग कमांडर अभिषेक मतिमान ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि यह बरामदगी अब तक मादक पदार्थ की सबसे बडी खेप की बरामदगी है। विभिन्न एजेंसियां इस मामले की विस्तृत छानबीन कर रही हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.