जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर समेत कई शहरों में कर्फ्यू, रेल सेवा स्थगित

सब्जार के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद घाटी में माहौल तनावपूर्ण

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में हिजबुल मुजाहिदीन (एचएम) के कमांडर सब्जार भट समेत आठ आतंकवादियों के मारे जाने के विरोध में अलगावादियों ने आज से दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है जिसके कारण श्रीनगर में सात थाना क्षेत्रों के अंतर्गत आने वाले इलाकों और अधिकतर शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

गत वर्ष जुलाई में हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद उसके स्थान पर कमांडर बनाये गये सब्जार भट के मारे जाने के बाद पूरी घाटी खासकर दक्षिणी कश्मीर और श्रीनगर में भीषण विरोध-प्रदर्शन शुरु हो गया। पुलवामा के त्राल में कल हिजबुल के दो आतंकवादी मारे गए थे जबकि उरी के रामपुर सेक्टर में नियंत्रण सीमा रेखा पार करने की कोशिश कर रहे छह घुसपैठियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

श्रीनगर के जिलाधिकारी फारूख अहमद लोन ने बताया कि कानून-व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए श्रीनगर जिले के सात थानों अंतर्गत क्षेत्रों खानयार, नौहप्ता, सफाकदल, एमआर गंज, रैनावाड़ी , क्रालखुद और मैसुमा में कड़ी पाबंदी लगायी गयी है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और अन्य परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्रों को ही कर्फ्यू पास माना जा रहा है।

सुरक्षा कारणों से घाटी में कल से रेल सेवा स्थगित कर दी गयी है। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि सरकार और पुलिस से निर्देश मिलने के बाद सुरक्षा कारणों से रेल यातायात स्थगित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि श्रीनगर-बडगाम-सोपोर और उत्तरी कश्मीर के बारामूला में कल से ही रेल यातायात स्थगित किया गया है। उसी तरह से दक्षिण कश्मीर के बडगाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड और जम्मू क्षेत्र के बनिहाल तक रेल सेवा स्थगित कर दी गयी है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.