नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली में हिंसक प्रदर्शन

नई दिल्ली: संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) पर दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश झुलस रहा है। जामा मस्जिद के बाहर जुम्मे की नमाज के बाद कई प्रदर्शनकारी एकत्रित हो गए जिसके  बाद उन्होंने दिल्ली गेट का रुख किया। इस दौरान पुलिस ने उग्र हो चुके प्रदर्शनकारियों को दिल्ली गेट के पास रोक लिया। हालांकि दिल्ली गेट से प्रदर्शनकारियों को हटाने की कोशिश की गई जिसके बाद प्रदर्शनकारी जामा मस्जिद की तरफ बढ़ गए हैं।

इससे पहले पुलिस ने दिल्ली गेट पर प्रदर्शनकारियों पर पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पत्थरबाजी भी की। इस दौरान एक वाहन को भी आग लगा दी। बता दें कि जामा मस्जिद के पास लाल किले एरिया में गुरुवार से ही सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है यानी वहां चार या इससे अधिक लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध है। उत्तर पूर्वी दिल्ली के 14 में से 12 थाना क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके साथ ही संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरों से निगरानी की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए छात्रों, कार्यकर्ताओं और विपक्ष के नेताओं समेत हजारों की संख्या में लोगों ने सड़कों पर प्रदर्शन किये, वहीं कई इलाकों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थीं। कई यातायात प्रतिबंधों के कारण शहर में यातायात प्रभावित हुआ था। बता दें कि यूपी के 20 शहरों में हिंसक प्रदर्शन जारी है। बुलंदशहर में  उपद्रवियों ने पुलिस जीप फूंक डाली।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.