इन 5 तरीकों से दिनभर की थकान को करें दूर

‘भागदौड भारी जिंदगी में थकान है मना’ ऐसा ही हाल होता है दिनभर काम करने के बाद घर आने पर। ऐसे में कुछ लोग थकान को दूर भगाने के लिए सिगरेट पीते हैं, तो कुछ लोग चाय या कॉफी। और तो और कुछ लोग थकान के कारण होने वाले शरीर में दर्द के कारण पेनकिलर का सहारा लेते हैं। लेकिन इस तरह से थकान को दूर करने से सेहत को नुकसान हो सकता है।

हालांकि, इसका सबसे बड़ा कारण है अनियमित दिनचर्या, जिसे लोग अपनी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बना लेते हैं, जिसका लम्बे समय बाद सेहत पर गलत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में कुछ उपायों के जरिए थकावट को दूर किया जा सकता है, जिसमें निमन्लिखित शामिल हैं-

1. रात को जल्दी सोना- यदि आप देर से सोने के आदी हैं, तो निसंदेह आप ऐसे व्यक्तियों के मामले में जो जल्दी सोकर जल्दी उठते हैं थकावट महसूस करेंगे। क्योंकि रात को जल्दी सोने और सुबह उठ कर ताज़ी ऑक्सीजन ग्रहण करने से आपकी ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है। ऐसे में रात को जल्दी सोने की कोशिश करें, ताकि सुबह रिफ्रेश फील करें।

2. एक्सरसाइज करें- अपने थकावट को दूर करने के लिए आप जरूर व्यायम करें, क्योंकि इससे आपके स्वास्थ्य को बहुत फायदा होता है। साथ ही व्यायम आपके शरीर को मजबूत बनाता है, और आपकी ऊर्जा के निर्माण में मदद करता है।

3. उचित मात्रा में पानी पिएं- दिन में कम से कम 8 से 12 गिलास पानी बहुत जरूरी होता है। इतना पानी शरीर की नियमित सफाई के लिए आवश्यक होता है। यदि आप इतना पानी नहीं पीतें हैं तो आपके शरीर में हानिकारक और विषैले तत्व इकट्ठे होते चले जाते हैं, जो आपके थकान को बढ़ावा देता है। ऐसे में उचित मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें।

4. पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन- थकावट का एक सबसे बड़ा कारण, शरीर को रोजाना पर्याप्त आयरन न मिलना भी होता है। ऐसे में रोजाना अपने आहार में आयरन को जरूर शामिल करें।

5. ब्रेकफास्ट जरूर करें- हमारा नाश्ता, हमारे स्वस्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हम जिस भी चीज का सेवन सुबह सबसे पहले करते हैं, उसका असर हमारे शरीर पर सबसे ज्यादा होता है। इसीलिए यदि आप सुबह का नाश्ता पौष्टिक करते हैं, तो यह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान कर देता है। लेकिन यदि आपका नाश्ता पौष्टिक नहीं है तो आप निश्चित तौर पर दिन में थकावट महसूस करेंगे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.