स्तन कैंसर के मरीज़ों ‘केमोथेरेपी और रेडीएशन’ से पड़ सकता है दिल का दौरा

लॉस एंजेल्स: स्तन कैंसर से पीड़ति महिलाओं को लम्बे समय तक ‘केमोथेरेपी और रेडीएशन’ से दिल का दौरा पड़ सकता है या उन्हें दिल की अन्य बीमारियां हो सकती हैं। यह चेतावनी अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन ने दी है। ‘हार्ट एसोसिएशन’ की ओर से गुरुवार को जारी एक अघ्ययन रिपोर्ट के बाद प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए ओहियो विश्वविद्यालय में हृदय रोग विशेषज्ञ प्रो.लक्ष्मी मेहता ने कहा है कि उनका उद्देश्य स्तन कैंसर से गम्भीर रूप से पीड़ति महिलाओं का ध्यान उनकी बीमारी से हटाना नहीं है,बल्कि यह बताना है कि केमोथेरेपी के ‘साइड इफ़ेक्ट’ के रूप में दिल की बीमारियों के प्रति वे सचेत रहें।

रिपोर्ट में इस बात पर ज़ोर दिया गया है कि स्तन कैंसर के रोगी अच्छी खुराक और नियमित अभ्यास से स्वस्थ और लम्बी आयु तक जी सकते हैं। इतना ही नहीं उन्होंने स्तन कैंसर के चिकित्सकों से भी आग्रह किया गया है क़ि वे भी उपचार करते समय इस बात का ध्यान रखें कि रोगी के दिल पर उपचार का का न्यूनतम असर पड़े। साथ ही कैंसर रोगी अपना नियमित उपचार कराते हैं। इतना निश्चित है क़ि उनकी मृत्यु कैंसर से तो नहीं होगी, पर ह्रदय रोग से हो सकती है।अमेरिकी ‘हार्ट एसोसिएशन’ के प्रमुख मेडिकल अधिकारी ओटिस ब्रावली ने भी कहा है कि स्तन कैंसर के अत्यधिक उपचार और किमोथेरेपी के गम्भीर परिणाम हो सकते हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.