बदलते मौसम में रोज खाएं ये 5 चीजें: शरीर के लिए बेहद जरूरी

सर्दी की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में शरीर का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि मौसम बदलते ही लोग कपड़े से लेकर खाने में लापरवाही कर देते हैं जिसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में कौन सी चीजें आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी होती हैं।

पालक 
सर्दियों में हरी सब्जियों की बाजर में ज्यादा वैराइटी मिलती है ऐसे में जितना हो सके इस मौसम में हरी सब्जियों का सेवन करें। पालक में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जिसकी वजह से न्यूरोन के सिगनल्स की स्पीड बढ़ जाती है और दिमाग तेज होता है। इसके अलावा विटामिन सी शरीर को इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

मेथी
मेथी का सेवन भी रोगों से बचाने में आपकी मदद करता है। इसे खाने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे कि कब्ज और गैस की परेशानी को दूर करता है। इसकी तासीर गर्म होती है जिस वजह से आपके शरीर को ठंडक से बचाने में सहायता करता है।

फलियां 
फलियां पोषण का अच्छा माध्यम है। इसमें लाइनिस होता है जो कि शरीर में मौजूद चर्बी को एनर्जी के रुप में परिवर्तित कर देता है।

बैंगन
सर्दियों में बैगन खाना भी सेहत के लिए अच्छा होता है। इसमें पोटेशियम जैसे मिनरल्स होते हैं जो कि मेटाबोलिज्म के लिए अच्छा होता है। ये मैगनीशियम मसल्स को रिलेक्स करता है जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है।

हरी मटर 
सर्दियों में हरी मटर सेहत के लिए अच्छी रहती है। इसे न केवल आप नाश्ते के तौर पर बल्कि सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं। इसमें आयरन, जिंक , मैगनीज और विटामनि के प्रचुर मात्रा में होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.