35 वर्ष की हुईं प्रियंका चोपड़ा

Want create site? With Free visual composer you can do it easy.

मुंबई: बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा उन चुनींदा अभिनेत्रियों में शुमार की जाती है जिन्होंने अभिनेत्रियों के महज शो पीस के तौर पर इस्तेमाल किये जाने की परंपरा को सिर्फ बदला ही नहीं बल्कि बॉलीवुड को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी विशेष पहचान दिलायी।

18 जुलाई 1982 को झारखंड के जमशेदपुर  में जन्मी प्रियंका ने प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश की बरेली से पूरी की। उन्होंने आगे की पढ़ाई लखनऊ और मुंबई से की। इस बीच उनका रूझान मॉडलिंग की ओर हुआ तथा वह एक मॉडल के रूप में काम करने लगीं ।

प्रियंका ने वर्ष 2000 में मिस इंडिया प्रतियोगिता में हिस्सा लिया और दूसरे स्थान पर रहीं।  इसी साल वह मिस इंडिया वर्ल्ड खिताब जीतीं। मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भारतीय सुंदरता का परचम लहराते हुये वह रीता फारिया के बाद मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली पांचवीं भारतीय सुंदरी बनीं ।

प्रियंका ने फिल्मी कैरियर की शुरूआत  वर्ष 2002 में तमिल फिल्म से की। इस फिल्म को व्यावसायिक सफलता तो नहीं मिली लेकिन दमदार अभिनय से उन्होंने समीक्षकों का दिल जीत लिया।  वर्ष 2003 में उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा और सन्नी देओल तथा प्रीति जिंटा के साथ..द हीरो लव स्टोरी ऑफ द स्पाई ..में काम किया। यह फिल्म सफल साबित हुयी तथा उनके अभिनय को दर्शकों के साथ समीक्षकों ने भी काफी पसंद किया।

वर्ष 2003 में ही राज कंवर की फिल्म अंदाज प्रियंका  के फिल्मी करियर की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म में उनके नायक की भूमिका में अक्षय कुमार थे। बेहतरीन गीत-संगीत अभिनय और दमदार पटकथा के कारण यह फिल्म सुपरहिट साबित हुयी। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये प्रियंका सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयी। इसके साथ ही उन्हें नवोदित अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्कार भी प्राप्त हुआ ।

वर्ष 2004 में प्रियंका की एक और सुपरहिट फिल्म मुझसे शादी करोगी प्रदर्शित हुयी। डेविड धवन निर्देशित इस फिल्म में सलमान खा और अक्षय कुमार जैसे मंजे हुए सितारों की मौजूदगी में भी उन्होंने युवा फैशन डिजायनर के रूप में अपने किरदार को जीवंत करके फिल्म को सुपरहिट बना दिया ।

वर्ष 2004 में ही प्रियंका को प्रसिद्ध निर्माता निर्देशक सुभाष घई की फिल्म ऐतराज में काम करने का अवसर मिला। यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुयी।  इस फिल्म में उन्होंने एक ऐसी युवती का किरदार निभाया जो व्यावसायिक तौर पर सफल होने के लिये अपने प्रेमी को छोड़ खुद की उम्र से काफी बड़े व्यक्ति से शादी करने से भी नहीं हिचकती है ।

फिल्म ऐतराज में प्रियंका चोपड़ा का किरदार ग्रे शेड्स लिये हुए था। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। यह फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास का दूसरा मौका था जब किसी अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था। इससे पहले अभिनेत्री काजोल को फिल्म गुप्त के लिये यह पुरस्कार दिया गया था।वर्ष 2006 प्रियंका के फिल्मी करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ।  इस वर्ष उनकी फिल्म डॉन प्रदर्शित हुयी। 1970 के दशक में बनी सुपरहिट फिल्म डॉन की रीमेक इस फिल्म में प्रिंयका चोपड़ा ने जीनत अमान वाली भूमिका निभाई।  इसी वर्ष उनकी कृष जैसी सुपरहिट फिल्म भी प्रदर्शित हुयी जिसमें उन्होंने ऋतिक रौशन की प्रेयसी की भूमिका निभाई ।

वर्ष 2008 में प्रियंका चोपड़ा की एक और अहम फिल्म फैशन प्रदर्शित हुयी।  फैशन की दुनिया को दर्शकों से रूबरू कराती मधुर भंडारकर निर्देशित इस फिल्म में प्रियंका एक उभरती मॉडल की भूमिका में दिखाई दी। इस फिल्म में दमदार अभिनय से उन्होंने दर्शको का दिल जीत लिया और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार के साथ ही फिल्म फेयर पुरस्कार से भी सम्मानित की गयी ।

वर्ष 2009 में प्रदर्शित फिल्म व्हाटस योर राशि प्रियंका चोपड़ा की महत्वपूर्ण फिल्मों में शुमार की जाती है। फिल्मों में किसी अभिनेता या अभिनेत्री द्वारा का एक फिल्म में दोहरी या तीहरी भूमिका निभाना बड़ी बात समझी जाती है लेकिन प्रियंका चोपड़ा  ने फिल्म में एक या दो नहीं बल्कि 12 अलग-अलग भूमिकाएं निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया ।

प्रियंका एक दशक लंबे फिल्मी करियर में अब तक 40 फिल्मों में अभिनय कर चुकी हैं। उनकी इस वर्ष फिल्म जय गंगाजल प्रदर्शित हुयी है। वह इन दिनों हॉलीवुड फिल्म बेवाच में काम कर रही है ।

 

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.