हेरिटेज लाइन रविवार को होगी शुरू, पेटीएम से भी किराया करें भुुगतान

नयी दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के आईटीओ से कश्मीरी गेट रूट को रविवार से आम जनता के लिए खोल दिया जायेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस सेवा का उद्घाटन करेंगे।

पुरानी दिल्ली के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों के बीच से गुजरने के कारण इसे ‘हेरिटेज लाइन’का नाम दिया गया है। दिल्ली गेट से कश्मीरी गेट तक इस लाइन पर दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और लाल किला समेत कुल चार मेट्रो स्टेशन हैं और इसकी कुल लंबाई 5.17 किलोमीटर है। हेरिटेज लाइन के शुरू होने से यात्री मात्र एक घंटे 13 मिनट में ही एस्कोटर्स मुजेसर से कश्मीरी गेट तक की यात्रा कर सकेंगे।

डीएमआरसी के जनसंपर्क अधिकारी अनुज दयाल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि हेरिटेज लाइन के शुरू होने से कश्मीरी गेट स्टेशन दिल्ली मेट्रो प्रणाली का अब तक का सबसे बड़ा और ट्रिपल इंटरचेंज सुविधा वाला स्टेशन बन जाएगा जो नेटवर्क के तीन कॉरिडोर (वायलेट लाइन के साथ रेड और येलो लाइन) को आपसी जुड़ाव प्रदान करेगा।

श्री दयाल ने बताया कि डीएमआरसी ने मेट्रो के इतिहास में पहली बार एक प्रयोग के तौर पर लाल किले में दो प्रवेश द्वार और जामा मस्जिद में दो निकास द्वार के रूप में ‘ड्रीम गेट्स’ स्थापित किये हैं। उन्होंने कहा कि यात्री टोकन और स्मार्ट कार्ड के बिना पेटीएम के माध्यम से बार कोड डाउनलोड करके लाल किले से जामा मस्जिद तक की यात्रा कर सकते हैं।

श्री दयाल ने बताया कि कॉरिडोर अत्यधिक ऐतिहासिक महत्व वाले क्षेत्रों से गुजरता है, इसलिए इन स्टेशनों में बीते जमाने की भव्यता का प्रदर्शन करने वाले पैनल और कलात्मक प्रदर्शनी भी लगायी गयी हैं। डीमआरसी ने इन स्टेशनों पर कलात्मक कार्यों के लिए कला और संस्कृति संगठन इनटेक के साथ करार किया है।  जनसंपर्क अधिकारी ने कहा कि ‘ड्रीम गेट प्रणाली’ अगर सफल होती है तो अगले दो-तीन महीने में इसे और भी स्टेशनों पर स्थापित की जायेगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.