महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट ने पेश की दो नये एमएफ योजनाएँ

नयी दिल्ली : महिंद्रा समूह की महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी ने आज दो नयी म्युचुअल फंड योजनाओं ‘बढ़त योजना’ और बच्चों के लिए ‘बाल विकास योजना’ पेश करने की घोषणा की है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक आशुतोष बिश्नोई ने बताया कि दोनों योजनाओं के लिए ऑफर 20 अप्रैल को खुलेगा और 04 मई को बंद होगा। कंपनी जुटाई गयी पूँजी 18 मई से 18 जून के बीच निवेश करेगी। उन्होंने बताया कि कम से कम 25 हजार निवेशकों को दोनों योजनाओं से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

श्री बिश्नोई ने बताया कि इन दिनों शेयर बाजार शीर्ष स्तर पर है और शेयरों के दाम मुख्यत: कंपनियों के राजस्व के कारण बढ़ने की बजाय, बाहरी कारकों जैसे निवेशकों द्वारा पूँजी लगाये जाने से बढ़ रहा है। इस कारण उनका अनुमान है कि निकट भविष्य में बाजार में गिरावट आ सकती है जो निवेश का सही मौका होगा।

उन्होंने कहा कि बढ़त योजना दीर्घावधि निवेशकों के अनुकूल है। इसमें 75 से 100 फीसदी तक का निवेश इक्विटी में किया जायेगा। बाल बचत योजना में निवेश सिर्फ नाबालिग बच्चों के नाम पर किया जा सकेगा। इसमें इक्विटी में अधिकतम 65 प्रतिशत निवेश किया जायेगा ताकि कर लाभ मिल सके। बच्चे के 18 साल का होने तक फंड को लॉक करने का विकल्प भी होगा। बच्चों के लिए इस तरह की अन्य योजनाओं से अलग इसमें यह पेशकश की गयी है कि बच्चे के नाम पर उपहार के रूप में होने वाले हर निवेश को एक ही खाते से जोड़ा जा सकता है।

अभी चार योजनाओं के जरिये कंपनी के साथ 39 हजार निवेशक जुड़े हुये हैं और वह 2,200 करोड़ रुपये का प्रबंधन कर रही है। इसमें छोटे शहरों की हिस्सेदारी 30 प्रतिशत है। श्री बिश्नोई ने कहा कि कंपनी छोटे शहरों में अपना विस्तार कर रही है। इसी महीने उसने दक्षिण तथा उत्तर भारत में भी अपने कार्यालय खोले हैं।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.