पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, आगे राहत के आसार

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को स्थिरता बनी रही। तेल विपणन कंपनियों ने लगातार दूसरे दिन पेट्रोल के दाम में बदलाव नहीं किया। वहीं, डीजल के दाम में लगातार आठवें दिन स्थिरता बनी रही। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल के भाव में नरमी रहने से आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में थोड़ी राहत मिल सकती है।सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को हालांकि खाड़ी क्षेत्र में तनाव बढ़ाने के कारण कच्चे तेल में तेजी रही लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले ब्रेंट के भाव में चार डॉलर प्रति बैरल की गिरावट दर्ज की गई।

देश की राजधानी दिल्ली में इस समय पेट्रोल का भाव 73.35 रुपये प्रति लीटर है जो तकरीबन आठ महीने के ऊंचे स्तर पर है। इससे पहले 28 नवंबर 2018 को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.57 रुपये प्रति लीटर था। गौरतलब है कि इसी महीने पांच जुलाई को पेश आम बजट में पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क और उपकर में क्रमश: एक-एक रुपये प्रति लीटर की वृद्धि के अगले ही दिन देशभर में पेट्रोल और डीजल के भाव में तकरीबन ढाई रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया था। इंडियन ऑयल की बेवसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम शनिवार को पूर्ववत क्रमश: 73.35 रुपये, 75.77 रुपये, 78.96 रुपये और 76.18 रुपये प्रति लीटर बन रहे।

चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 66.24 रुपये, 68.31 रुपये और 69.43 रुपये और 69.96 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं। तेल की मांग कमजोर रहने और अमेरिका में गैसोलीन के भंडार में अप्रत्याशित वृद्धि होने से इस सप्ताह अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में नरमी बनी रही। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड के दाम में इस सप्ताह चार डॉलर प्रति बैरल से अधिक गिरावट आई है। बेंट क्रूड का सितंबर वायदा अनुबंध पिछले सप्ताह जहां 66.72 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, वहीं इस सप्ताह इस अनुबंध में तेल का भाव 62.47 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.