नाइजीरिया में बाढ़ के प्रकोप से 30,000 बेघर

लागोस: नाइजीरिया के दक्षिणी राज्य एडो के स्थानीय प्रशासन का कहना है कि बाढ़ से राज्य के पूर्वी और मध्य भाग के 35 से अधिक समुदायों के 30,000 लोगों को विस्थापित करना पड़ा है।एटसाको पूर्व के चेयरमैन एरेमिया मोमोह ने बेनिन में संवाददाताओं को बताया कि इस आपदा का प्रकोप बढ़ता जा रहा है।
एटसाको मध्य के चेयरमैन जॉन अखिगबे ने स्थिति को देखते हुए दोनों राज्यों और संघीय सरकारों से तुरंत आवश्यक कदम उठाने को कहा है।

विस्थापितों के लिए बड़ी संख्या में शिविर बनाए गए हैं।भारी बारिश के बाद बाढ़ की वजह से खेतों सहित लगभग 700 घर प्रभावित हुए हैं। राष्ट्रीय आपात प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) के समन्वयक मार्टिन्स इजीके ने पॉर्ट हारकोर्ट में संवाददाताओं को बताया कि अगस्त से ही बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है।
इजीके ने प्रभावित क्षेत्रों में रह रहे लोगों से अस्थाई प्रवास के लिए ऊंचे स्थानों पर जाने की हिदायत दी है। पीड़ितों के लिए 28 शिविर बनाए गए हैं।

एनईएमए ने कहा कि बुधवार को मध्य कोगी में जलस्तर 2012 के 10.66 मीटर के स्तर के लगभग पास पहुंच गया था, जिसे देखते हुए स्थानीय लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई।साल 2012 में आई बाढ़ में 363 लोगों की मौत हो गई थी और 21 लाख से अधिक लोगों को विस्थापित करना पड़ा था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.