भारत बंद के दौरान ग्वालियर-चंबल में हिंसा, 1 की मौत

भोपाल : भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के ग्वालियर-चंबल जिले के कई स्थानों पर भड़की हिंसा से हालात बिगड़ने के कारण कई स्थान पर कर्फ्यू लगा दिया गया है। वहीं मुरैना में गोली लगने से एक युवक की मौत होने की सूचना मिली है।एससी, एसटी (अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति) अधिनियम का दुरुपयोग रोकने के लिए हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के विरोध में विभिन्न संगठनों ने एक दिवसीय भारत बंद का आह्वान किया था जिसका मध्य प्रदेश में भी व्यापक असर नजर आ रहा है।

ग्वालियर, भिंड आदि स्थानों में आंदोलन हिंसक हो गया, जहां दो वर्ग आमने-सामने आ गए और पथराव के बीच वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। बंद के दौरान हिंसा में कई लोग जख्मी हुए, जिनमें सुरक्षा जवान भी शामिल हैं।चंबल क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजी, चंबल) संतोष सिंह ने आईएएनएस को बताया, ”मुरैना शहर और भिंड के पांच कस्बों में कर्फ्यू लगाया गया है। पुलिस बल हालात पर नजर रखे हुए हैं। एक व्यक्ति की गोली लगने से हुई मौत की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं की जा सकती लेकिन व्यक्ति की मौत की सूचना मिली है।” पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार, ग्वालियर में हिंसक घटनाएं हुई हैं। दो वगार् के बीच हुए संघर्ष ने हिंसक रूप धारण कर लिया जिसके बाद यहां के तीन थाना क्षेत्रों थाटीपुर, गोला का मंदिर, मुरार में कर्फ्यू लगाया गया है। इन इलाकों में बड़ी संख्या में वाहनों में तोड़फोड़ और आगजनी हुई है।

इसी तरह भिंड से भी आंदोलन के हिंसक होने की सूचना मिली है।वहीं दूसरी ओर राज्य की राजधानी भोपाल के बोर्ड ऑफिस चौराहे पर बड़ी संख्या में आंदोलनकारीइकठ्ठा हैं। पुलिस उन्हें हटाने में नाकाम दिखाई दे रही है। सागर में प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज का प्रयोग किया।इसके अलावा ट्रेनों को जगह-जगह रोका जा रहा है।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.