झारखंड निकाय चुनाव में लहराया बीजेपी का परचम, 20 निकायों पर कब्‍जा

रांची: झारखंड नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बाजी मार ली है। राज्य के 5 नगर निगम समेत 34 नगर निकायों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी ने 21 निकायों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी ऑल झारखंड स्टूडेंट यूनियन (आजसू) के खाते में 2 सीटें आई हैं। रांची नगर निगम में मेयर पद पर बीजेपी की आशा लकड़ा चुनाव जीत गई हैं जबकि डिप्टी मेयर के पद पर संजीव विजयवर्गीय की जीत हुई है। मेदिनीनगर नगर निगम पर मेयर पद पर बीजेपी से अरुणा शंकर और डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के ही राकेश सिंह उर्फ मंगल सिंह ने जीत दर्ज की है।

रामगढ़ नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर आजसू के युगेश बेदिया और उपाध्यक्ष पद पर आजसू के ही मनोज कुमार महतो ने जीत दर्जी की है। चिरकुंडा नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर बीजेपी के डब्लू बाउरी और उपाध्यक्ष पद पर भी बीजेपी के ही जयप्रकाश सिंह ने जीत दर्जी की है। गढ़वा नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर बीजेपी से पिंकी केसरी और उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी की ही मीरा देवी ने जीत दर्जी की है।

दुमका नगर परिषद का परिणाम में अध्यक्ष पद पर श्वेता झा (निर्दलीय) और उपाध्यक्ष पद पर विनोद कुमार लाल (निर्दलीय) ने जीत दर्ज की है। चाईबासा नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर मिथलेश ठाकुर (झारखंड मुक्ति मोर्चा) और उपाध्यक्ष पद पर डोमा मिंजा (झारखंड मुक्ति मोर्चा) की जीत हुई है। मधुपुर नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर लतिका मुर्मू (झारखंड मुक्ति मोर्चा) और उपाध्यक्ष पद पर जिया-उल हक (झारखंड मुक्ति मोर्चा) को जीत मिली है।

फुसरो नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर राकेश कुमार सिंह (कांग्रेस) और उपाध्यक्ष पद पर छेदी नोनिया (कांग्रेस) ने जीत दर्ज की है। गुमला नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर दीपनारायण उरांव (कांग्रेस) को जीत मिली है। फुसरो नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस के राकेश कुमार सिंह उर्फ चुन्नू सिंह की जीत हुई है। गोड्डा नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर गुड्डू मंडल (निर्दलीय) और उपाध्यक्ष पद पर वेणु चौबे (झारखंड विकास मोर्चा) की जीत हुई है।

दुमका नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर श्वेता झा (निर्दलीय) और उपाध्यक्ष पद पर विनोद कुमार लाल। चतरा नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर बीजेपी की गुंजा देवी और उपाध्यक्ष पद पर सुदेश कुमार उर्फ फंटूस (झारखंड विकास मोर्चा) की जीत हुई है। लोहरदगा नगर परिषद में अध्यक्ष पद पर अनुपमा भगत (कांग्रेस) और उपाध्यक्ष पद पर रऊफ अंसारी (कांग्रेस) को जीत मिली है।

गिरीडीह नगर निगम में मेयर पद पर बीजेपी के सुनील पासवान और डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के प्रकाश राम की जीत हुई है। आदित्यपुर नगर निगम में मेयर पद पर बीजेपी के विनोद श्रीवास्तव और डिप्टी मेयर पद पर अमित कुमार उर्फ बॉबी की जीत हुई है। वहीं हजारीबाग नगर निगम में मेयर पद पर बीजेपी की रोशनी तिर्की और डिप्टी मेयर पद पर बीजेपी के राज कुमार लाल की जीत हुई है।

झारखंड में पहली बार नगर निकाय चुनाव दलीय आधार पर हुए। बीजेपी, कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) और अन्य सभी पार्टियों ने मेयर और उप महापौर पदों के लिए अपने-अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। मेयर/अध्यक्ष पद 278 प्रत्याशी, डिप्टी मेयर/उपाध्यक्ष पद पर 297 प्रत्याशी और वार्ड पार्षद के 3961 उम्मीदवार मैदान में थे। राज्य में कुल 26 मतगणना केंद्र बनाए गए थे।

झारखंड में 16 अप्रैल को 5 नगर निगम, 16 नगर परिषद और 13 नगर पंचायतों के लिए मतदान हुआ था।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.