ईवी मोटर्स इंडिया ने सार्वजनिक ईवी चार्जिंग आउटलेट किया लांच

नई दिल्ली: इलेक्ट्रिक व्हीकल्स स्टार्ट-अप ईवी मोटर्स इंडिया ने बुधवार को अपने पहले सार्वजनिक ईवी चार्जिंग आउटलेट ‘प्लग-एन-गो’ को लांच करने की घोषणा की। ईवी मोटर्स इंडिया ने एक बयान में कहा कि कंपनी 20 करोड़ डॉलर की अनुमानित निवेश की मांग के साथ अगले पांच वर्षों में भारत के विभिन्न शहरों तथा व्यवसायिक व आवासीय परिसरों में मल्टीपल चार्जिंग स्टेशनों वाले 6500 से अधिक चार्जिंग आउटलेट स्थापित करना चाहती है। इसके तहत चार्जर्स का नेटवर्क बनाया जाएगा और उन्हें ‘प्लग-एन-गो’ के अभिनव क्लाउड-आधारित एकीकृत सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म से जोड़ा जाएगा।

ईवी मोटर्स इंडिया प्रा. लि. के प्रबंध निदेशक विनीत बंसल ने कहा, ”देश भर में ईवीएस के विशाल बेड़े के विजन की दिशा में रियल एस्टेट डेवलपर्स, वाहन ओईएम और चार्जर निमार्ताओं के बीच एक समन्वित दृष्टिकोण जरूरी है।” डीएलएफ इंडिया के उपाध्यक्ष (परिचालन) और उत्तर भारत के क्लस्टर हेड अमित मिधा ने कहा, ”प्लग-एन-गो के साथ अपने जुड़ाव की घोषणा करते हुए हमें बेहद प्रसन्नता हो रही है। भारत के नए युग के ऑटोमोटिव परिदृश्य, फास्ट ट्रैक ईवी एडॉप्टेशन और हरित परिवहन गतिशीलता के सफर में भागीदार बनकर हम बहुत खुश हैं।”

बयान में कहा गया कि वन-स्टॉप-शॉप प्रदान करने के विचार के साथ प्लग-एन-गो का लक्ष्य कस्टमाइज्ड इंस्टॉलेशन सपोर्ट, चौबीसों घंटे सेवा, रखरखाव में सहयोग और आईओएस व एंड्रॉइड प्लेटफार्मों पर आधारित प्लग-एन-गो मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से रिमोट व्हीकल चाजिंर्ग निगरानी और ई-भुगतान की सुविधा देना है। इसके साथ ही सभी प्रकार के दुपहिया, तीन पहिया, यात्री कारों और बसों के लिए चाजिंर्ग उपकरणों की श्रृंखला भी उपलब्ध कराई जानी है, जो टाइप-2, सीसीएस, सीएच, डीई, एमओ और बीआईएस सहित वैश्विक चाजिंर्ग मानक का पालन करते हैं।

डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के कारोबार प्रमुख अक्षय बरबुद्धे ने कहा, ”प्लग-एन-गो ऊर्जा कुशल समाधान प्रदान करके जीवाश्म ईंधन आधारित परिवहन वाहनों पर निर्भरता को कम करने की दिशा में प्रतिबद्ध है, जो कि हरित परिवहन को बल देने के हमारे मिशन के अनुरूप है। इस सहजीवी जुड़ाव में डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया शुरुआत से अंतिम सिरे तक की तकनीकी सहायता के साथ अपना संपूर्ण ईवी चार्जर पोर्टफोलियो उपलब्ध कराएगा।”

प्लग-एन-गो अगले 12 महीनों के दौरान दिल्ली-एनसीआर में 20 आउटलेट स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके बाद बेंगलुरु, चंडीगढ़, जयपुर, अहमदाबाद, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, अमृतसर, भुवनेश्वर, कोचीन, इंदौर और चेन्नई सहित अन्य शहरों में इसकी पहुंच का विस्तार किया जाएगा। इसके साथ ही इनमें से प्रत्येक शहर में अपने ग्राहकों को निर्बाध सहयोग मुहैया कराने के लिए सर्विस सेंटर भी स्थापित किए जाएंगे।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.