रांची में 54.4 मिली मीटर तेज बारिश, 50 किलो मीटर प्रति घंटा से चली हवा, घंटो गुल रही बिजली

रांची। रविवार की शाम के तीन बजते ही राजधानी के सभी इलाकों में तेज बारिश हुई। एक घंटे हुई बारिश और जोरदार ब्रजपात ने राजधानी को सहमा दिया। बारिश समाप्त होने के बाद भी ब्रजपात देर शाम तक होते रहा। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश तथ दक्षिणी बिहार के पास से एक ट्रफ लाइन पास हो रहा है। झारखंड में तेज गर्मी की वजह से बने निम्न दबाव के केंद्र ने तेज बारिश करायी है। केंद्रीय मौसम विभाग के निदेशक बीके मंडल ने बताया कि ट्रफ लाइन के कारण प्री-मानसुन से पहले इस तरह की बारिश होना एक समान्य घटना है। जो मानसुन के आने से कुछ दिनों पहले होती है। इस लोकल सिस्टम से कुछ ही इलाकों में तेज बारिश और ब्रजपात कराती है। गुमला, सिमडेगा, खूंटी, पि>मी सिंहभूम, सरायकेला, पूर्वी सिंहभूम, रामगढ़, बोकारो में भी मध्यम देर्ज की बारिश हुई।

रांची में 54.4 मिली मीटर तेज बारिश हुई साथ ही 50 किलो मीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा भी चली। तेज हवा से बारिश के छींटे घरों के अंदर तक घुसने लगा था। बड़े-बड़े वृक्ष इस हवा के काफी नीचे तक झुक रहे थे। मोरहाबादी, कांके, पिठोरिया के कई क्षेत्रों में वृक्ष के गिरने की भी सूचना मिली है। साथ ही ब्रजपात से कई लोगों के जख्मी होने की भी सूचना प्राप्त हुई है। केंद्रीय मौसम विभाग रांची के मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि सिस्टम का प्रभाव सोमवार से कम हो जायेगा। सोमवार को हल्की बारिश और गर्जन होगी। लेकिन मंगलवार से मौसम सामान्य हो जायेगा। रांची का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा। जमशेदपुर का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 27.2 डिग्री सेल्सियस रहा। डालटनगंज का अधिकतम तापमान 42.0 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
दूरदर्शन टावर पर बिजली गिरी प्रसारण रहा ठप
भारी ब्रजपात से लगभग दो घंटे दूरदर्शन से प्रसारण ठप रहा। दूरदर्शन ठावर के उपर बिजली के गिरने से शाम 3.53 से लेकर 5.35 बजे तक प्रसारण बाधित रहा। शाम 5.36 बजे से ट्रांशमिशन को फिर से शुरू कर दिया गया।
ब्रजपात से युवक की हुई मौत
धुर्वा स्थित शहीद मैदान के समिप एक युवक की मौत हो गई। तेज बारिश से बचने के लिए युवक पेड़ के नीचे छिपा था। पेड़ पर ब्रजपात के गिरने से युवक की मौत होने की सुचना स्थानीय लोगों ने दिया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.